पीएम मोदी का सपना है भारत को विश्वगुरु बनाना, जानें कैसे बनेगा भारत विश्वगुरु | डॉ. प्रोफेसर प्रवीण पचौरी, निदेशक यूपीआईडी, नोएडा

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा (23 जनवरी 2023)

यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नोएडा ने नवनियुक्त निदेशक डॉ. प्रोफेसर प्रवीण पचौरी, आगामी समय में संस्था की क्या रणनीति है और संस्था नए छात्रों एवं आर्टिसन्स के साथ किस प्रकार से काम करेगी। इन तमाम मुद्दों को लेकर टेन न्यूज से खास बातचीत की और अपना विचार साझा किया।

निदेशक डॉ प्रवीण पचौरी ने टेन न्यूज से बातचीत में कहा कि “वर्ष 2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस संस्थान का निर्माण बहुत विजन के साथ कराया था। इस संस्थान को बनाने के पीछे का मकसद यह था कि हम उत्तर प्रदेश के उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहचान दिला सकें। हमारे प्रदेश में भांति भांति के उत्पाद बनते है, जैसे ब्लैक पॉटरी है जो आजमगढ़ में बनती है, लेकिन लोगों को नहीं पता है। ब्लू पॉटरी खुर्जा में बनती है, लेकिन किसी को जानकारी नहीं है। सभी पुराने टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं तो ना ही उनकी प्रॉफिटेबिलिटी बढ़ रही है और ना ही उनकी विजिएबलिटी बढ़ रही है, ना उनके प्रोडक्ट्स में नए डिजाइन इनोवेशंस हो रहे हैं, ना उनके कॉस्ट को घटाने के लिए कोई काम हो रहा है। इस संस्थान की कोशिश यह थी कि यह संस्थान मदद करेगा, नए डिजाइन को डेवलप करने के लिए, नए प्रोडक्ट्स को डेवलप करने के लिए, नए प्रोसेसेस को डेवलप करने के लिए और नई मार्केटिंग स्ट्रेटजी डेवलप करने के लिए जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारे उत्तर प्रदेश के प्रोडक्ट्स को पहचान मिल सके। यही मेरा उद्देश्य है कि जल्द से जल्द इस संस्थान को मैं इस योग्य बना सकूं कि हमारे प्रदेश के जो आर्टिसंस है, उनके लिए एक ऐसी जगह बन जाए जहां जाकर वो अपनी समस्याओं को बता सकें और हम उसका समाधान कर सके। इस काम के लिए हमने अपनी कमर कस ली है, हमने 100 डिजाइन एंबेसडर्स बनाने का मुहिम उठाया है इस वर्ष में, अपनी 30 डिजाइन एंबेसडर्स के लिए हमारी टीम सोमवार से स्टार्ट होगी। एक प्रोग्राम जिसकी हम शुरुआत करने जा रहे हैं “कर कमलम”, तो इन सभी बच्चों को एक कंपनी के माध्यम से सोमवार से ट्रेनिंग दिलाएंगे और जिसके बाद 15 दिन का इंटर्नशिप दिया जाएगा, जिसमें इन्हें कुछ अमाउंट भी पे होगा। उसके बाद हम इन सभी बच्चों को कंपनियों से कनेक्ट करेंगे और फिर ये बच्चे उन कंपनी के प्रोडक्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए एक मार्केट स्ट्रेटजी के लिए उन कंपनियों के साथ काम करेंगे। और फिर हम कंपनियों के साथ जुड़ने वाले हैं कि को प्रॉफिट ( लाभांश) होगा वो उन बच्चों को दिया जाए।”

पीएम मोदी के विजन को लेकर बात करते हुए डॉ प्रोफेसर पचौरी ने कहा कि “आत्मनिर्भर भारत ही एकमात्र सॉल्यूशन है जिससे हम विश्वगुरु बन सकते हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी का सपना है कि भारत विश्वगुरु बने, लेकिन विश्वगुरु हम केवल बातों से नहीं बन सकते हैं। उसके लिए हमें टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट्स के क्षेत्र में हमें आगे आना होगा। हमारे जो छात्र हैं, इनमें बहुत ऊर्जा होती है, लेकिन एक कमी है की इनके पास हैंड्स ऑन एक्सपीरियंस नहीं होता। हमारा संस्थान इस बैरियर को तोड़ेगा, चाहे हमको गांव देहात तक आर्टिसंस के पास जाना पड़े लेकिन हम और हमारे बच्चे हमारे टीचर्स वहां तक जाएंगे या तो उन्हें यहां लेकर आएंगे या हम अपने बच्चों को वहां तक लेकर जाएंगे। इससे टेक्नोलॉजी और नॉलेज का जो बैरियर है वो खत्म हो। जिससे और छात्रों को युवाओं को हम तैयार कर सकें, और कई बार जब बाजार में डिमांड बढ़ती है तो हम उस अनुपात में अपने प्रोडक्ट्स को तैयार नहीं कर पाते हैं। हमारे यहां एक और गंभीर समस्या है की हम क्वालिटी को लेकर इंश्योर नहीं हो पाते हैं। संस्था प्रयास करेगा की हम इन चीजों को सिखाएंगे और नए नए डिजाइन को हम कंप्यूटर से कैसे डेवलप करते हैं, डिजिटल मॉडल कैसे तैयार किए जा सकते हैं, इन सभी चीजों पर हमलोग कनेक्ट करेंगे। फरवरी महीने तक हमारा टारगेट है कि जल्द ही हम यूपीआइडी का एक्सपो सेंटर शुरू करेंगे, और ये एक्सपो उन्हीं एक्सिबिटर्स को अवसर देगा जो महंगी एक्सपो में भाग नहीं ले पाते हैं और बायर्स को कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। संस्था ये सुनिश्चित करेगा कि हम देश विदेश के बायर्स को उनसे कनेक्ट कर सके।”

बता दें कि डॉ प्रोफेसर प्रवीण पचौरी NIET Greater Noida में निदेशक (Project &Planning) के पद पर कार्यरत रहे हैं, अपने कार्यकाल के दौरान डॉ पचौरी ने कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं। डॉ प्रवीण पचौरी मेकेनिकल विभाग के प्रमुख भी रहे हैं। डॉ पचौरी देश-विदेश के अग्रणी संस्थानों से डिजाइन से जुड़े 12 कोर्स किए हैं, डॉ पचौरी को शिक्षक एवं अनुसंधान के तौर पर 23 वर्षों से अधिक का अनुभव है।।

Share