जेल वारियर्स ने जीता फ़ाइनल मुकाबला, गौतमबुद्ध नगर जिला कारागार में क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (02/01/2023): नववर्ष 1 जनवरी 2023 को जिला कारागार गौतमबुद्ध नगर में बंदियों को खेलों के माध्यम से उत्तम स्वास्थ्य एवं उन्हें तनाव मुक्त रखने के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। यह आयोजन ‘अत्रि वैदिक चैरिटेबल ट्रस्ट” लखनऊ के माध्यम से किया गया।

बता दें कि यह क्रिकेट टूर्नामेंट‌ 24.12.2022 से हुआ और जेल प्रीमियर लीग (जे0पी0एल0) के रविवार 1 जनवरी को आठवें दिवस फाईनल के लिये क्वालीफाई करने वाली 02 टीमों जेल वारियर्स एवं राईटर सुपरकिंग्स के मध्य मुकाबला हुआ।

जेल वारियर्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुये 15 ओवर में 07 विकेट गवाकर164 रन बनाए। जीत के लिए 165 रनों के लक्ष्य का पीक्षा करते हुये राईटर सुपरकिंग्स 15 ओवर में 132 रन ही 07 विकेट खोकर बना पाई। इस तरह इस मुकाबले को जेल वारियर्स ने 32 रनों से जीत कर ट्राफी को अपने नाम कर लिया।

जेल वारियर्स की टीम के खिलाड़ी बबलू द्वारा 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली तथा 01 विकेट लिया। उन्हें मैन ऑफ द मैच के लिये चुना गया।
सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन करने वाले जेल वारियर्स की टीम के खिलाड़ी हरिओम को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। सर्वाधिक 209 रन बनाने वाले राईटर सुपरकिंग्स के खिलाड़ी आदेश को बेस्ट बैट्समैन के लिये चुना गया। इस आयोजन के दौरान कारागार में स्थापित जेल रेडियो के माध्यम से समस्त मैचों की कमेंट्री का खेल के मैदान के साथ पूरे कारागार में प्रसारण किया गया।

जिला कारागार गौतमबुद्धनगर में बंदी सुधार एवं कल्याण हेतु कारागार प्रशासन द्वारा कराये जा रहे क्रिकेट टूर्नामेंट, जेल प्रीमियर लीग (जे0पी0एल0) में कुल आठ टीमों द्वारा प्रतिभाग किया गया। सेमीफाईनल के लिये क्वालीफाई करने वाली 04 टीमों में फाईनल के लिये कुल 02 मुकाबले हुये, जिसकी विजेता टीमों ने फाईनल के लिये मुकाबला खेला।

जेल अधीक्षक अरूण प्रताप सिंह द्वारा बताया गया कि जेल प्रीमियर लीग (जे0पी0एल0) को प्रत्येक वर्ष की भाॅति इस वर्ष भी बड़े धूमधाम से आयोजित किया गया। खेलों के माध्यम से बंदियों को तनावमुक्त रखने एवं उन्हें अच्छे स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करने का उदद्ेश्य है, और इस प्रकार के आयोजन से कारागार में बंदियों के मध्य एक सकारात्मक वातावरण तैयार किया जा रहा है।

इस अवसर पर कारागार प्रशासन की ओर से अधीक्षक अरूण प्रताप सिंह, जेलर अजय कुमार सिंह, जेलर जितेन्द्र प्रताप तिवारी तथा डिप्टीजेलर सुनील दत्त मिश्रा, आनन्द कुमार जायसवाल, उमेश बाबू, मनोरमा एवं कारागार के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थिति रहे।।

Share