आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज मे अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया गया

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (05/12/2022): आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, मुरादनगर के पब्लिक हैल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया गया। जिसका विषय एक समावेशी विकास के लिये परविर्तनकारी समाधान एक सुलभ और न्यायसंगत दुनिया को बढ़ावा देने में नवाचार की भूमिका है। इस दिन का उददेश्य है दिव्यांगों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना। हर साल इस दिन दिव्यांगों के विकास, उनके कल्याण के लिये योजनायें और समाज में उन्हें बराबरी के अवसर मुहैया कराने पर गहन विचार विमर्श किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर संस्थान द्वारा आनंद ट्रेनिंग सेंटर, नंदग्राम में दिव्यांग रोगियों के लिए शिविर लगाया गया जिसमें रोगियों के लिये गतिविधियों की श्रृंखला देखी गई। संस्थान द्वारा आयोजित शिविर स्थल पर मौखिक स्वच्छता की जांच की गई और सभी रोगियों को आवश्यक उपचार बताया गया। अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए दिव्यांग बच्चों के बीच एक ड्राइंग और क्विज प्रतियोगिता कराई गई। ड्राइंग में छात्रों ने बहुत उत्साह और दिल को छूने वाली रचनात्मक कला का प्रदर्शन किया। ब्रशिंग मॉडल और टूथब्रश की मदद से ब्रशिंग का सही तरीका बताया गया तथा कार्यक्रम का समापन प्रतियोगिता के विजेता को पुरस्कार देकर किया गया। इसके साथ ही संस्थान की डेंटल ओ0पी0डी0 में रोगियों के लिए मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में उपयुक्त जानकारी दी गई तथा दिव्यांगों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने मे सहायता की। सभी रोगियों को ब्रशिंग मॉडल और टूथब्रश की मदद से ब्रषिंग का सही तरीका भी बताया गया।

अंत मे सभी प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिये आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share