मुख्य सचिव ने ट्रेड फेयर में यूपी पवेलियन का किया शुभारंभ, नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के स्टॉल का लिया जायजा

नोएडा/ ग्रेटर नोएडा। दिल्ली के प्रगति मैदान में सोमवार से शुरू हुए विश्व व्यापार मेले में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी उत्तर प्रदेश पवेलियन में अपना स्टॉल लगाया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा प्रोत्साहन विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद, डायरेक्टर ऑफ इंडस्ट्रीज (यूपी ) मयूर माहेश्वरी, नोएडा- ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी व यीडा के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह की मौजूदगी में यूपी पवेलियन का सोमवार को शुभारंभ किया।

इसके बाद उन्होंने नोएडा- ग्रेटर नोएडा के स्टॉल का जायजा लिया। नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने दोनों स्टॉल पर प्रदर्शित परियोजनाओं के बारे में मुख्य सचिव को जानकारी दी। दो हफ्ते तक चलने वाले इस ट्रेड फेयर में लगे स्टाल में प्राधिकरण ने नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा की सभी बड़ी परियोजनाएं प्रदर्शित की गई हैं। नोएडा प्राधिकरण द्वारा अपने स्टॉल में स्वच्छता के लिए किए गए प्रयासों को भी प्रदर्शित किया है। इसके अतिरिक्त नोएडा प्राधिकरण ने अपने स्टॉल में औद्योगिक प्रगति, निवेश व आवंटन की ताजा स्थिति को दिखाया है।

इसी तरह ग्रेटर नोएडा के स्टॉल पर गंगाजल, वन मैप ग्रेटर नोएडा, मोबाइल एंड इलेक्ट्रॉनिक हब, डाटा सेंटर, स्मार्ट एलईडी लाइट, आईआईटीजीएनएल की इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप, मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब, आदि परियोजनाओं के बारे में जानकारी प्रदर्शित की गई है। नोएडा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से निवेशकों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण डेस्क बनाये गये हैं। मुख्य सचिव ने अपने निरीक्षण के दौरान इसे चला कर भी देखा। इसमें दोनों प्राधिकरणों के अंतर्गत उपलब्ध लैंड बैंक का भी ब्योरा दिया गया है। निवेशक रजिस्ट्रेशन डेस्क के जरिए अपना ब्योरा दे सकते हैं, जिससे कि आगामी योजनाओं में दोनों प्राधिकरण इन निवेशकों से संपर्क कर जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे। दोनों प्राधिकरण की तरफ से स्टॉल में स्क्रीन भी लगाई गई है, जिसके जरिए दोनों प्राधिकरणों की अब तक की उपलब्धियों, इंफ्रास्ट्रक्चर व भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है।

मुख्य सचिव ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणों और निवेशकों से आगामी 10 से 12 फरवरी के बीच प्रस्तावित इन्वेस्टर समिट में निवेशकों से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया है। वहीं, दोनों प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने मुख्य सचिव को बताया कि ग्रेटर नोएडा वर्तमान में औद्योगिक निवेश का केंद्र तो है ही, अब डाटा सेंटर का भी हब बनकर उभर रहा है। देश-विदेश की तमाम बड़ी कंपनियां नोएडा ग्रेटर नोएडा में निवेश करने को इच्छुक हैं उनके लिए लैंड बैंक तैयार किया जा रहा है। मुख्य सचिव ने दोनों प्राधिकरण से उपलब्ध लैंडबैंक को ऑनलाइन पर काम पर प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए। वहीं ग्रेटर नोएडा के स्टॉल पर “आई लव ग्रेटर नोएडा” का सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है, जहां आगंतुक अपनी सेल्फी भी ले सकते हैं।

Share