युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने को लेकर चलाए जा रहे हैं विशेष अभियान

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14/11/2022): निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप एवं जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर सुहास एल वाई के निर्देशों के क्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौतमबुद्ध नगर वंदिता श्रीवास्तव ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रबंधक एवं प्रधानाचार्य का आह्वान करते हुए उन्हें जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 1 जनवरी 2023 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण दिनांक 9 नवंबर से 8 दिसंबर 2022 तक कराया जा रहा है।

पुनरीक्षण के तहत सभी पात्र मतदाताओं विशेष रूप से युवा/नये मतदाताओं के नाम अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूचियों में सम्मिलित कराने के उद्देश्य से सभी शिक्षण संस्थानों में मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए एक कोऑर्डिनेटर एवं हेल्प डेस्क स्थापना कराई जाए, तथा प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषणा भी करा दी जाए एवं प्रत्येक कक्षा के लिए फार्म भरने के लिए एक तिथि व समय निर्धारित कर दिया जाए। ताकि पात्र छात्र-छात्राएं सुविधाजनक ढंग से फार्म भरते हुए अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करा सकें।

उन्होंने इस संबंध में समस्त शिक्षण संस्थानों को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा संस्थानों में नामित किए गए कोऑर्डिनेटरों के नाम तथा उनके मोबाइल नंबर आदि की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय की ईमेल आई0डी0 adeo-gbn@nic.in पर यथाशीघ्र उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष सहयोग लिया जाए और शैक्षणिक संस्थान में एन एस एस कोऑर्डिनेटर विद्यमान होने की दशा में उन्हें ही पंजीकरण कोऑर्डिनेटर के रूप में नामित किया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक कॉलेज के एक कक्ष को वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जाए, जिसमें कॉलेज में उपलब्ध संसाधनों कंप्यूटर, यू0पी0एस0 एवं इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि का उपयोग करके सभी पात्र मतदाताओं का ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाए एवं कॉलेज के सभी छात्र छात्राओं से निर्धारित प्रारूप पर यह प्रमाण पत्र अवश्य प्राप्त कर लिया जाए कि मेरे परिवार में 18 वर्ष की उम्र वाले सभी सदस्यों का मतदाता फोटो पहचान पत्र बन गया है। 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे सदस्यों द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म भर दिया गया है।

उन्होंने सभी शिक्षण संस्थानों का यह भी आह्वान किया कि उनके द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप नये/युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

Share