प्रदर्शनकारियों और किसानों पर जमकर बरसी लाठियां। जानें क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (02/11/2022)

बुधवार, 2 नवंबर को तड़के सुबह ही एनटीपीसी पर धरना प्रदर्शन करने पहुंच गए किसान, प्रदर्शन के दौरान एनटीपीसी पर पुलिस और पीएसी मौके पर पहुंची और प्रदर्शन करने आए किसानों पर जमकर लाठियां बरसाई। इसके बाबजूद भी धरना पर बैठे हैं किसान।

बता दें कि मंगलवार, 1 नवंबर को दादरी में एनटीपीसी प्रभावित किसानों ( 400 महिलाओं सहित लगभग 600 किसानों ) ने एनटीपीसी प्लांट के बाहर धरना प्रदर्शन किया। और जहां किसानों और पुलिस से बीच झड़प हो गया। पुलिस प्रशासन के द्वारा बल प्रयोग किए जाने के बाद नाराज किसानों ने महिलाओं के साथ दादरी विधायक तेजपाल नागर के गृह स्थल पहुंचे और वहां पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों ( किसानों और महिलाओं )‌ पर जमकर पानी की बौछारों की और फिर लाठियों का इस्तेमाल किया, जिनमें कई लोग घायल हो गए और किसान नेता सुखवीर खलीफा (पहलवान) सहित 13 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया था ।

गिरफ्तारी के बाद किसानों ने मंगलवार, 1 नवंबर को ही बुधवार, 2 नवंबर को सुबह तड़के फिर से धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। जिसके चलते किसानों ने आज तड़के सवेरे ही एनटीपीसी पर पहुंचकर कर धरना प्रदर्शन किया। पुलिस ने पीएसी के जवानों के साथ मिलकर फिर से प्रदर्शनकारियों किसानों पर जमकर लाठियां बरसाई। वहीं पुलिस और पीएसी के जवानों के लाठीचार्ज करने के बाद भी किसानों अपना धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

बता दें 1970 के दशक की शुरुआत में निगम द्वारा अधिग्रहित भूमि के लिए बढ़े हुए मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। मंगलवार, 1 नवंबर को किसानों ने महिलाओं के साथ मिलकर पहले एनटीपीसी के गेट पर एक समान मुआवजा व स्थायी रोजगार की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। फिर बाद में दादरी विधायक तेजपाल नागर के घर के बहार धरना प्रदर्शन किया और पुलिस भी मौके पर पहुंची। तभी प्रदर्शन के दौरान किसानों और पुलिस के बीच टकराव हो गया।।

Share