“अपने हक के लिए मर जाएंगे या फिर मार देंगे”, स्थानीय विधायक ने दिया आश्वासन। पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28/10/2022): जेवर क्षेत्र में बनने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के द्वितीय चरण में भूमि अधिग्रहण का आंकड़ा 85 फ़ीसदी के पार पहुँच गया है। वहीं आज शुक्रवार, 28 अक्टूबर को रन्हेरा गांव के लोगों ने गांव को विस्थापन के बदले में मिलने वाले जगह के विरोध में यमुना प्राधिकरण के सामने जमकर धरना प्रदर्शन किया।

बता दें कि रन्हेरा के किसानो को विस्थापन के बाद निवास के लिए फलेदा का इलाका मिला। जो पूरी तरह बंजर भूमि है। इसलिए रन्हेरा किसानों की मांग है कि उन्हें फलेदा के पास न बसाकर बल्कि माॅडलपुर के पास बसाया जाए। क्योंकि माॅडलपुर में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी

 

टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते हुए किसानो, महिलाओं और युवाओं ने कहा कि जब उन्होंने देश, प्रदेश और क्षेत्र के विकास नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में अपने निवास स्थान तक को दांव पर लगा दिया तो फिर उन्हें क्यों विस्थापन में निवास स्थान के नाम पर समशान घाट दिया जा रहा है। जहां चारों ओर बंजर जमीन है और मूल सुविधाओं का भी अभाव है। इसी कारण फलेदा में निवास कर जीवन व्यतीत करना अत्यंत कठिन होगा। इसलिए रन्हेरा वासियों को विस्थापन में माॅडलपुर चाहिए और जबतक उन्हें निवास स्थान के रूप में माॅडलपुर नहीं मिल जाता तब तक वह धरना प्रदर्शन करेंगे। अपने हक के लिए मर जाएंगे या फिर मार देंगे।

 

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने रन्हेरा किसानों के साथ वार्ता कर उन्हें आपसी सहमति से विस्थापन के फैसले का विचार करने को कहा।

 

स्थानीय विधायक धीरेन्द्र सिंह यमुना प्राधिकरण पहुंचे और रन्हेरा वासियों को आश्वासन दिया तो उनकी आपसी सहमति पर ही विस्थापन होगा। आगे उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी किसानों की पार्टी है, जो हमेशा किसानों के हित की बात करती है और करती रहेगी। जिसका उदहारण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों के मुआवजे में वृद्धि कर एतिहासिक मुआवजा जेवर के किसानों को दिया। आंदोलन में रन्हेरा के किसानों, बच्चे, बुजुर्गो, युवाओं के साथ साथ महिलाओं ने भी भाग लिया।।

Share