दिवाली पर जिला कारागार में निरूद्ध बंदियों के लिए “संस्कार परिवर्तन कार्यक्रम” का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24/10/2022):  दीपावली पर्व की पूर्व संध्या पर रविवार, 23 अक्टूबर को जिला कारागार, गौतमबुद्धनगर में स्वयं सेवी आध्यात्मिक संस्था “प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय” माउण्ट आबू, राजस्थान की नोएडा शाखा द्वारा कारागार में निरूद्ध बंदियों की आध्यात्मिक उन्नति हेतु ध्यान, योग एवं प्रवचन एवं का “संस्कार परिवर्तन कार्यक्रम” आयोजित किया गया।

संस्था की ओर से ब्रह्माकुमारी रेनू ने कारागार में निरूद्ध बंदियों को बताया कि दीपावली का पर्व हमारे जीवन में तभी सार्थक होगा जब हम अपने अंदर की बुराईयों को समाप्त करने हेतु शुभ संकल्पों का दीया प्रकाशित कर सद्मार्ग की ओर उन्मुख हों।

इस प्रकार दीपावली के अवसर पर ब्रह्माकुमारी रेनू द्वारा प्रवचन कार्यक्रम में प्रसंगों और उद्धहरणों के माध्यम से बंदियों को बहुत ही रोचक ढंग से अच्छे पथ की ओर अग्रसर होने हेतु प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम में लगभग 1500 पुरूष बंदियों एवं 50 महिला बंदियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। जेल अधीक्षक, अरूण प्रताप सिंह द्वारा पुनीत कार्य के लिये संस्था की सराहना की गई।

जेलर जितेन्द्र प्रताप तिवारी ने बताया कि बंदियों को अवसाद एवं तनावग्रस्त होने से बचाने एवं समाज की मुख्य धारा में जोड़ने हेतु प्रत्येक वर्ष का भॉति इस वर्ष भी कारागार में दीपावली का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। बंदियों द्वारा कारागार में मुख्य स्थानों पर रंगोली तथा सजावट का कार्य किया जा रहा है, जिसमें बंदी काफी उत्साह पूर्वक भाग ले रहे हैं।

इस अवसर पर संस्था की ओर से ब्रह्माकुमारी रेनू , ब्रह्माकुमारी नेहा, ब्रह्माकुमारी हिना, ब्रह्माकुमार दीपक एवं कारागार प्रशासन से जेल अधीक्षक अरूण प्रताप सिंह, जेलर अजय कुमार सिंह एवं जितेन्द्र प्रताप तिवारी, उपकारापाल आनंद कुमार जायसवाल, मनोरमा सिंह एवं उमेश बाबू उपस्थित रहे।।

Share