सिविल सर्विसेज में सफलता का मूलमंत्र है ‘FEAR’: कुश मिश्रा, 48वीं रैंक UPPCS

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (22 अक्टूबर 2022): UPPCS (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) 2021 के परिणाम आ चुके हैं, इस इम्तिहान में सफलता प्राप्त करने वाले अग्रणी छात्रों की सूची में एक नाम कुश मिश्रा का है। आपको बता दें कि कुश मिश्रा ग्रेटर नोएडा के सेक्टर डेल्टा -2 के निवासी हैं। और यूपीपीसीएस 2021 की परीक्षा में कुश मिश्रा ने प्रथम प्रयास में 48वां रैंक हासिल कर ग्रेटर नोएडा का पूरे उत्तर प्रदेश में नाम रौशन किया है। कुश मिश्रा के पिताजी पी.पी. मिश्रा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में मैनेजर के पद पर तैनात हैं।

दादाजी सिविल सेवक थे, वहीं से मिली प्रेरणा: कुश मिश्रा

टेन न्यूज नेटवर्क की संवाददाता मेघा राजपूत ने यूपीपीसीएस में प्रथम प्रयास में 48वां रैंक हासिल करने वाले कुश मिश्रा से खास बातचीत की। इस बातचीत में कुश ने बताया कि उनके दादाजी सिविल सर्वेंट थे, उनके पिताजी, चाचाजी और परिवार के कई अन्य लोग सिविल सेवा में हैं। तो दादाजी को देखकर मुझे भी सिविल सेवा में जाने की प्रेरणा मिली।

12वीं में पढ़ाई लड़खड़ाई, ध्यान भटका। फिर मिली शानदार कामयाबी

सिविल इंजीनियरिंग से स्नातक कुश मिश्रा ने टेन न्यूज से बातचीत में बताया कि दसवीं कक्षा में उन्हें काफी अच्छा अंक आया था, लेकिन 12वीं कक्षा में पढ़ाई थोड़ी लड़खड़ा गई थी और ध्यान भटक गया था। जिसके बाद ओपन बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास की और फिर सिविल इंजीनियरिंग से स्नातक किया, कुछ दिन नौकरी की उसके बाद सिविल सेवा की तैयारी शुरू की। आपको बता दें कि कुश वर्ष 2020 में यूपीएससी की परीक्षा में इंटरव्यू भी दे चुके हैं। और यूपीपीसीएस 2021 में प्रथम प्रयास में ही शानदार कामयाबी हासिल करते हुए 48वां रैंक हासिल किया है।

 

सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने का मूल मंत्र है “FEAR”

टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते हुए कुश ने बताया कि तैयारी के दौरान कई बार मन में यह ख्याल भी आता है कि छोड़ दूं। लेकिन फिर सोचना चाहिए की जब आपने शुरू कर दिया है तो अंत करना भी आपका ही काम है। साथ ही कुश ने बताया कि इस परीक्षा में सफलता हासिल करने का मूल मंत्र है “FEAR” जिसका अर्थ है F से फिक्स मैटीरियल, E से एक्स्ट्रा एफर्ट, A से आंसर राइटिंग, R से रिवीजन।
इस पूरे परीक्षा में आंसर राइटिंग (उत्तर लेखन) का अहम योगदान है। साथ ही उन्होंने परीक्षा की तैयारी को लेकर कई और अहम टिप्स दिए। पढ़ाई के घंटो को लेकर कुश मिश्रा ने कहा कि कभी- कभी 14 घंटे की पढ़ाई भी करनी होती है तो वहीं कभी 7-8 घंटे की पढ़ाई से भी काम चल जाता था।

आपको बता दें कि कुश मिश्रा ने शानदार कामयाबी हासिल करते हुए UPPCS की परीक्षा में प्रथम प्रयास में ही 48 वीं रैंक हासिल कर पूरे ग्रेटर नोएडा का नाम रौशन किया है। वहीं कुश के इस सफलता पर बधाई देने वालों का ताता लगा हुआ है।

टेन न्यूज नेटवर्क की पूरी टीम कुश मिश्रा के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती है।

Share