अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों को दिलाने को लेकर हुई बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (18/10/2022): भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी तक पहुंचाने के उद्देश्य से सोमवार, 17 अक्टूबर को विकास भवन के सभागार में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग भारत सरकार (स्टेट्स कैबिनेट मिनिस्टर स्तर) की सदस्या कुमारी सैयद शहजादी की अध्यक्षता में केंद्रीय एवं राज्य स्तर की योजनाओं एवं प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

सदस्या कुमारी सैयद शहजादी ने सर्वप्रथम प्रधानमंत्री के 15 सूत्री कार्यक्रम की बिन्दुवार समीक्षा आरम्भ करते हुए, जनपद में स्थित अल्पसंख्यक संस्थाओं की जानकारी के साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग से कस्तुरबा गाँधी विद्यालय एवं जनपद में कुल बेसिक स्तर के विद्यालयों एवं उनमें शिक्षा प्राप्त करने वाले अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों की संख्या एवं केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाली प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की।

कौशल विकास मिशन की समीक्षा करते हुये सदस्या को प्रिंसीपल आई०टी०आई० एवं एम०आई०एस० द्वारा बताया गया कि वर्तमान सत्र में मार्च से अब तक कुल 1040 छात्र/छात्राओं के द्वारा विभिन्न कोर्सज में रजिस्ट्रेशन कराया गया है, जबकि वित्तीय वर्ष का लक्ष्य कुल 4000 प्रशिक्षार्थी को मिशन के अन्तर्गत कुल 19 कोर्सेज में प्रिशिक्षण प्रदान किया जाना है। लक्ष्य के सापेक्ष कुल रजिस्ट्रेशन कम होने पर मा0 सदस्या ने निर्देश देते हुये कहा कि शिक्षा विभाग एवं ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से सहयोग लेते हुए अधिक से अधिक यूथ के साथ जुड़कर लक्ष्य पूर्ण करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।

 

समीक्षा के दौरान सदस्या ने श्रम विभाग के कार्याे की समीक्षा करते हुये कुल बाल श्रमिकों एवं कुल अल्पसंख्यक बाल श्रमिकों की संख्या और उनके पुर्नवास के बारे में जानकारी चाहीं गयी। लेबर इनफोर्समेंट अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस वर्ष कुल 106 बाल श्रमिकों को रेस्क्यू किया गया और रेस्क्यू किये गए बाल श्रमिकों के परिवार के पास भेज दिया जाता है। रेस्क्यू किये गए कुछ बाल श्रमिकों को चाइल्ड लाइन के साथ जोड़ा जाता है। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर से वर्तमान वर्ष में कुल ऋण वितरण के सापेक्ष अल्पसंख्यकों एवं अल्पसंख्यक महिलाओं को प्रदान किये गये ऋण के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सदस्या ने पुलिस विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये जनपद में स्थित मस्जिदों, चर्च एवं गुरूद्वारों की संख्या की जानकारी चाहीं गयी। सहायक पुलिस आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में कुल 270 मस्जिद स्थित हैं।

सदस्य ने जिला नगरीय विकास अभिकरण, खादी ग्रामोद्योग, समाज कल्याण विभाग के साथ ही अन्य सम्बन्धित विभागों के कार्यो की समीक्षा करते हुये अपने अपने विभागों की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन एवं निर्वहन निष्ठा के साथ करने के निर्देश दिये।

वहीं अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ नितिन मदाॅन ने सदस्या को आश्वस्त करते हुये कहा कि समीक्षा बैठक में उनके द्वारा जो भी आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये है, उनका अधिकारियों के माध्यम से पालन सुनिश्चित कराते हुये भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुचानें की कार्यवाही की जायेगी।

इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर अंकित कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहाुदर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी व अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share