शहर में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने हेतु कोनरवा ने नोएडा प्राधिकरण को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा (12/10/2022)

नोएडा में भी अन्य शहरो की भांति मलेरिया व डेंगू के मरीजो की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। जिसका मुख्य कारण मलेरिया व डेंगू की मच्छरो के द्वारा काटा जाना है। जिसकी रोकथाम के लिए प्राथमिकता के आधार पर विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए।

जिसमें लारवा कर्मचारियों व फॉगिंग मशीन की संख्या को बढ़ा कर व नालियों, नालो व रूके हुऐ पानी पर लार्वा व मच्छर मारने के लिए प्रभावी किटनाशको का प्रयोगो की संख्या बढ़ा कर कार्य किया जाना चाहिए। इस प्रकार के प्रभावी किटनाशको का प्रयोग शहरी क्षेत्रो के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी कराया जाना चाहिए। क्योकि मच्छर कही भी पैदा होकर कही भी पहुच जाते है।

नोएडा शहर में मलेरिया व डेंगू के लिए कोनरवा नोएडा ने नोएडा प्राधिकरण सीईओ रितु महेश्वरी को पत्र से अनुरोध करते हुए कहा है कि प्राधिकरण द्वारा डेंगू मच्छर मारने के लिए भी अनके क्षेत्रो में फॉगिंग का कार्य कराया जाना चाहिए। इस समय में यह बीमारी धीरे धीरे बढ़ रही है। यद्यपि रोस्टर की संख्या बढ़ा कर फोगिग एवं लार्वा मारने के लिए प्रभावी किटनाशको के छिडकाव कराये जाने चाहिए तथा नालियों व नालो में भी लार्वा मारने के लिए भी उचित कदम उठाये जाने चाहिए। जो नही हो रहा है।

इस सम्बंध में Institutional Area, Industrial Area, स्कूल, कालेज व सरकारी भवनो में भी इस प्रकार के संस्थानो का सहयोग लेकर फोगिग एवम् लार्वा व मच्छर मारने के लिए उपयुक्त कदम उठाये जाने चाहिए। इसके साथ साथ जिला प्रशासन द्वारा समन्वित उपायों की तत्काल प्रभाव से लागू करना चाहिए जिसमें कम अंतराल पर फॉगिंग, नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव, नालियों के प्रवाह में कोई रुकावट नहीं, कोई स्थिर पानी नहीं, अस्पतालों में दवा के साथ पर्याप्त बिस्तरों की उपलब्धता, हेल्पलाइन के लिए हेल्पलाइन डेंगू के मामले, चिकित्सा कर्मचारियों, दवा के साथ ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत करना।

अब किसी भी तरह की ढिलाई न होने दें जिससे डेंगू भारी हताहत हो। प्लेटलेट्स और ऑक्सीजन की उपलब्धता आवश्यक है। क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूकता अभियान शुरू किया जाए। जांच करने, पहचानने के लिए शीर्ष दस्ते संवेदनशील क्षेत्रों का गठन किया जाए। एक दैनिक अद्यतन दिया जाए। हमें कोविड महामारी के अनुभव से सीखना चाहिए।

इस सम्बंध में प्राथमिकता के आधार पर अभियान चला कर कार्यवाही करने का कष्ट करे तथा मच्छरो विशेषकर डेंगू मच्छर के प्रजन्न रोकने के लिऐ जन जागरण अभियान, बडे़ बोर्ड व प्रचार प्रसार करके किया जाऐ।

पहले से ही इस प्रकार प्रचार प्रसार का कार्य द्वारा सीमित साधनो से किया जा रहा है। इसमें प्राधिकरण को भी प्रचार-प्रसार सहयोग करना चाहिए, जिससे मच्छरो के प्रजन्न को रोका जाये। इस विभाग में उच्च पद पर संक्षम अधिकारियों को भी बढ़ाया जाए। जिससे इस पर प्रभावी कार्य हो सके।

Share