ITS Dental College ग्रेटर नोएडा ने दीक्षांत समारोह का किया आयोजन, MDS और BDS के छात्रों को मिली डिग्री

आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में दिनांक 11.10.2022 को एम0डी0एस0 के बैच-2018 तथा 2019 एवं बी0डी0एस0 के बैच-2016 के छात्रों की शिक्षा पूर्ण होने के अवसर पर एक भव्य दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया।

दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि महामया टैक्निकल यूनिवर्सिटी एवं चै0 चरण सिंह यूनिवर्सिटी के भूतपूर्व वाइस चांसलर प्रो0 एस0के0 काक ने आई0 टी0 एस0 – द एजूकेशन ग्रुप के अध्यक्ष डाॅ आर0 पी0 चड्ढा, उपाध्यक्ष सोहिल चड्ढा, सचिव बी0 के0 अरोडा, निदेशक- पब्लिक रिलेशन सुरेन्द्र सूद एवं संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ सचित आनंद अरोरा, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण एवं समारोह में शामिल विद्यार्थियों के माता-पिता की उपस्थिति में एम0डी0एस0 एवं बी0डी0एस0 के उत्तीर्ण छात्रों को डिग्री प्रदान की।

इस अवसर पर प्रो0 काक ने डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों एवं उनके माता-पिता को बधाई देते हुए कहा कि स्नातक होना एक अवधारणा है। वास्तविक जीवन में आप हर रोज कुछ नई चीजें सीखते है। याद रहे परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है, जैसे शरद ऋतु में पुराने पत्ते पेड से गिर जाते एवं बसंत ऋतु में नये पत्ते प्रतिस्थापित होते हैं, इसी प्रकार चिकित्सक को चाहिए कि वह अपने विचारों, दृष्टिकोण एवं आधुनिक चिकित्सा प्रणाली को समय के अनुसार मरीजों के हित के लिये प्रयोग में लाते रहें। चिकित्सक की जरूरत समाज के हर प्रकार के लोगों को हर समय पडती है। चिकित्सक को उनकी जिम्मेदारियों का अहसास दिलाते हुए कहा कि देश के विकास की भागीदारी में चिकित्सकों का महत्वपूर्ण योगदान है। युवा चिकित्सकों को अपना आर्शीवाद प्रदान करते हुए अंसारी ने कहा कि चिकित्सकों को चाहिए कि समाज के हर जरूरतमंद लोगों का सेवाभाव से इलाज करें।

इस अवसर पर संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ सचित आनंद अरोरा ने विगत वर्षों में हुए संस्थान की उपलब्धियों को बताते हुए छात्रों से कहा कि चिकित्सीय शिक्षा का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना नही बल्कि समर्पित भाव से मरीजों की सेवा करना होना चाहिए। डाॅ आहुजा ने सभी उत्तीर्ण छात्रों को अपना आर्शीवाद देते हुए सभी छात्रों से अपील की कि संस्थान के माध्यम से विगत पांच वर्षों में छात्रों को दंत चिकित्सा की जो विद्या प्रदान की गयी है उसके माध्यम से सभी छात्र अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर जरूरतमंद मरीजों की सेवा करें और आई0टी0एस0 का नाम रोशन करें।

इस अवसर पर आई0 टी0 एस0 – द एजूकेशन ग्रुप के निदेशक-पब्लिक रिलेशन सुरेन्द्र सूद ने छात्रों को आर्शीवाद देते हुए अपने सम्बोधन में छात्रों को उनका अतीत याद दिलाते हुए कहा कि आप सभी के माता-पिता ने दंत चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश दिलाते हुए आप सभी के मन में दंत चिकित्सक बनने का बीजारोपण किया था और उस बीज को आप सभी ने अपने गुरूओं के सिखाये गये मार्ग पर चलते हुए अपनी कठिन मेहनत और परिश्रम के बल पर अब एक वृक्ष के रूप में परिवर्तित कर चुके है, और अच्छा वृक्ष वही होता है जिसकी छाया और फल अधिकतम लोगों तक पहुंच सके।

इस अवसर पर बी0डी0एस0 2016 बैच के सभी छात्रों द्वारा संस्थान में बिताये गये अपने अनमोल पलों को पिरोकर बनाई गयी वार्षिक पुस्तिका का विमोचन करते हुए मुख्य अतिथि प्रो0 एस0के0 काक तथा आई0टी0एस0 – द एजूकेशन ग्रुप के अध्यक्ष डाॅ आर0 पी0 चड्ढा ने उत्तीर्ण छात्रों के उज्जवल भविष्य की मनोकामना करते हुए कहा कि देश के विकास में शिक्षा और स्वास्थ्य का बडा अहम योगदान है और आई0टी0एस0 – द एजूकेशन ग्रुप बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रतिबद्ध है।

आई0टी0एस0 – द एजूकेशन ग्रुप उपाध्यक्ष सोहिल चड्ढा ने सभा में उपस्थित सभी अभिभावाकों का आभार व्यक्त करते हुए उन्हे विश्वास दिलाया कि अपनी कठिन मेहनत और शिक्षकों की मदद से आने समय में सभी छात्र अच्छे दंत चिकित्सक बनकर मरीजों की सेवा करते हुए स्वस्थ भारत के मिशन में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाएंगे।

अंत में सभी उत्तीर्ण छात्रों ने संस्थान में बिताए गए अपने अनमोल पलों को याद करते हुए अपने सभी शिक्षकों और अपने माता-पिता के साथ जलपान ग्रहण करने के पश्चात् उनका आर्शीवाद लेते हुए भीगी पलकों के साथ अश्रुपूर्ण विदाई ली तथा अपने शिक्षकों के बताये गये राह पर चलने की शपथ ली।

Share