औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी” ने किया जिले का दौरा, अधिकारियों के साथ बैठक में कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06/09/2022): 5 सितंबर को उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ’नन्दी’ ने जनपद गौतमबुद्धनगर का व्यापक भ्रमण किया।

मंत्री नंदी ने अपने भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय मलकपुर पहुंचे, वहां विद्यालय का निरीक्षण करते हुए शिक्षक दिवस सम्मान समारोह का दीप प्रज्वलित कर डाॅ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर फूल माला अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मंत्री नंदी ने ये कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश और प्रदेश की दिशा और दशा दोनों बदल रही है। प्रदेश सरकार के द्वारा प्राथमिक विद्यालयों के लिए कायाकल्प योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत आज हमारे प्रदेश के सरकारी स्कूलों की कायाकल्प करने की कार्यवाही की जा रही है। और निजी स्कूलों में मिलने वाली सभी मूलभूत सुविधायें एवं आधुनिक शिक्षा हमारे प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में उपलब्ध है।

साथ ही साथ प्रदेश सरकार के द्वारा सरकारी स्कूलों में आधुनिक शिक्षा पर भी विशेष बल दिया जा रहा है, ताकि सरकारी स्कूलों से जो बच्चें पढाई करके निकले वह भविष्य में सफल होकर देश व प्रदेश का नाम भी रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश के आखरी गांव एवं लाइन में खडे़ आखरी व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुचें। इस प्रकार अधिकारीगण कार्ययोजना बनाकर योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुये पात्र लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुचाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें, ताकि मुख्यमंत्री की मंशा को मूर्त रूप प्रदान किया जा सकें।

 

साथ ही मंत्री के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर प्राथमिक विद्यालय में आये हुए शिक्षकों को सम्मानित किया गया एवं पोषण माह के तहत गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करते हुये शिशुओं को अन्नप्राशन कराया गया।

प्राथमिक विद्यालय मलकपुर के कार्यक्रम के उपरांत मंत्री नंदी ने जलपुरा में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित कान्हा गौशाला का निरीक्षण करते हुए गौशाला संचालकों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेशभर में गौ एवं गोवंशों की सुरक्षा एवं सेवा करने के उद्देश्य से जो गौशाला संचालित की जा रही हैं, उनमें मानकों के अनुरूप चारा एवं हरा चारा गोवंश को उपलब्ध कराया जाए और गौशाला में जो मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए उन सभी को मानकों के अनुरूप सुनिश्चित कराने की कार्यवाही संबंधित गोशाला संचालकों के द्वारा की जाए।

साथ ही मंत्री नंदी ने गौशाला का निरीक्षण करते हुए यह भी निर्देश दिए कि गौशाला में घायल गोवंश को समुचित इलाज प्राप्त हो सके इसके लिए गौशाला में चिकित्सक एवं औषधि मानकों के अनुरूप उपलब्ध रहे ताकि घायल गोवंश का समय पर इलाज करते हुए उनको स्वस्थ बनाया जा सके। और साथ ही कहा कि गौशाला के अभिलेखों की जांच करते हुए निर्देश दिए कि गौशाला में आने वाले पशुओं का व्यवस्थित ढंग से रिकॉर्ड रखा जाए एवं गौशाला में जो कर्मचारी कार्य कर रहे हैं उनका वेतन निर्धारित समय अवधि के अंदर सभी को उपलब्ध कराया जाए ताकि उनके द्वारा पूरी लगन के साथ अपने अपने कार्यों का निर्वहन किया जाए।

गौशाला निरीक्षण के बाद मंत्री नंदी ने उ0प्र0 पावर ट्रांसमिशन कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 220 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र जेवर एवं सम्बन्धित लाइनों का निरीक्षण किया। अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने ग्राम रामपुर बांगर पहुुंचकर गांव का स्थलीय निरीक्षण करते हुये गांव में आयोजित जनचौपाल को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के आखरी गांव एवं पक्ति में आखिर में खड़े व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुचाने के लिए कृत संकल्पित है एवं गरीब निर्बल वर्ग के लोगों के विकास के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा अनेकों जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है, जिनका लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थियों तक पहुचाने के उद्देश्य से सम्बन्धित अधिकारीगण व्यापक प्रचार प्रसार करते हुये पात्रों तक योजनाओं का लाभ पहुचा रहे है।

फिर मंत्री नंदी ने भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक करते हुए सभी अधिकारियों को अवगत कराया। कि जनमानस की समस्याओं एवं गरीब निर्बल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं।

साथ ही उन्होंने ने बैठक में कहा कि सभी अधिकारी गण समय से कार्यालयों में उपस्थित होकर जनता की समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ संचालित कार्यक्रमों का पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सुनिश्चित करेंगे।

आयोजित बैठक में संचालन करते हुए जिला अधिकारी सुहास एल वाई के द्वारा जनपद में संचालित विभिन्न विकास कार्यक्रमों, राजस्व वसूली एवं अन्य विशेष कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध कराई गई अंत में जिला अधिकारी ने मंत्री नंदी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं अधिकारियों के माध्यम से उनका अक्षर से पालन सुनिश्चित कराते हुए संचालित कार्यक्रमों का लाभ जनता तक पहुंचाने के विशेष प्रयास किए जाएंगे।

इस अवसर पर मंत्री नंदी ने नोएडा विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण एवं यमुना विकास प्राधिकरण में संचालित विकास योजनाओं की भी गहन समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्यों को निर्धारित समय अवधि के भीतर पूरा कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। साथ ही प्राधिकरण के अधिकारी गण जनसामान्य की सुविधाओं के प्रति सचेत रहकर कार्यवाही सुनिश्चित करें और आम नागरिकों को सुविधाएं उपलब्ध कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें।

इस अवसर पर मंत्री नंदी ने जनपद की कानून एवं शांति व्यवस्था को लेकर गहन समीक्षा करते हुए पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन थाना क्षेत्रों में अधिक अपराध हो रहे है संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध निरंतर स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि जनपद में अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके।

बैठक से पूर्व मंत्री नंदी ने जनपद के उद्यमियों की समस्याओं को भी गहनता के साथ जाना और लिखित रूप में उद्यमी प्रतिनिधियों से बैठक करते हुए समस्याएं प्राप्त की गई। उन्होंने इस अवसर पर सभी उद्यमियों को आश्वस्त भी किया कि उनकी समस्याओं का तत्परता के साथ निराकरण सुनिश्चित कराया जाएगा।

आयोजित बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा विकास प्राधिकरण ऋतु महेश्वरी, मंडला आयुक्त एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण सुरेंद्र सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी यमुना विकास प्राधिकरण डॉक्टर अरुण वीर सिंह, संयुक्त पुलिस आयुक्त लव कुमार, अपर पुलिस आयुक्त भारती सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिला अधिकारी गण, अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Share