Galgotias University में Smart India Hackathon का हुआ समापन, विजेता टीमों को मिले एक एक लाख रूपये नगद

आज गलगोटिया विश्वविद्यालय में शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के पांचवे हार्डवेयर संस्करण का भव्य समापन किया। गलगोटिया विश्विद्यालय को हार्डवेयर संस्करण के लिए नोडल सेंटर चुना गया था। जहाँ से भारत सरकार के शिक्षा राज्य मंत्री डॉ० सुभाष सरकार ने देश के सभी ७५ नोडल सेंटर का एक साथ उद्घाटन किया था और माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ऑनलाइन रूप से जुड़कर सभी छात्रों से संवाद किया था।

विश्वविद्यालय में देश के ७ राज्यों की २२ टीमों ने भाग लेकर शिक्षा मंत्रालय, इलैक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय के ५ प्रॉब्लम स्टेटमेंट पर लगातार १२० घंटे कार्य किया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल ने अलग-अलग पांच प्रोबलम पर के आधार पर पांच टीमों को विजेता घोषित किया।अम्मन एण्ड टैक्नोलाॅजी की टीम (टैक नाईटस) को विकलांग बच्चों के लिए शिक्षा वितरण और सीखने के परिणाम में सुधार करने के लिये श्रीकृष्णा काॅलिज ऑफ टैक्नोलाॅजी की टीम हेफेस्टस को रेमेड के लिए धीमे सीखने वाले की पहचान करनें के लिये श्रीकृष्णा काॅलिज ऑफ टैक्नोलाॅजी की दूसरी टीम क्रेनोविएन्ट्ज़ को स्कूल स्तर पर विज्ञान विषयों की आभासी प्रयोगशाला के लिये जोधपुर इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलाॅजी की टीम टेस्ला को सस्टेनेबल और नो कॉन्टैक्ट अटेंडेंस सिस्टम के लिये और पीएसएनए काॅलिज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलाॅजी की टीम एगवेंचर्स को जल उपयोग दक्षता में सुधार, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग और भौतिक प्रोटोटाइप बनाने के लिये विजेता घोषित किया गया।

सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा निदेशालय डीआरडीओ मुख्यालय दिल्ली के सहयोगी निदेशक नितिन राय, शिक्षा मंत्रालय की नवाचार प्रकोष्ठ के नवाचार अधिकारी पंकज पाण्डेय और आईईएसए के अध्यक्ष डाॅ0 राहुल वालावलकर ने सामिल होकर सभी विजेता टीमों को एक एक लाख रूपये नगद और ट्राॅफी पुरस्कार में देकर सम्मानित किया।

गलगोटिया विश्वविद्यालय के माननीय कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने प्रतिभागियों को संदेश देते हुए कहा कि आप कठिन परिश्रम से ही भारत के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर पायेंगें। विश्वविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव गलगोटिया ने सभी विजेता टीमों को बधाई देते कहा हार जीत महत्त्वपूर्ण नहीं है प्रतियोगिता में लड़ना महत्वपूर्ण है। आप सभी देश के भविष्य है। देश का युवा ही प्रधान मंत्री जी के भारत को सुपर पॉवर बनाने के विजन को सफल करेंगे।

Share