सूर्या लाईट कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने की मांग हुई तेज, कंपनी के लापरवाही से परेशान हैं लोग

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23/08/2022): ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पुरानी पीली लाइटों को LED में बदलने और स्मार्ट पैनल लगाने का कार्य की जिम्मेदारी सूर्या रौशनी कंपनी को दिया है। लगभग 42 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 7 साल तक स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव भी शामिल है।

बता दें कि सूर्या कंपनी द्वारा ग्रेनो वेस्ट में अधिकांश सेक्टरों और सडकों पर पीली लाइटों के बदले LED लाइट लगा दिया गया है, और उसके साथ स्मार्ट पैनल भी लगाया गया है। परन्तु फिर भी सडकों पर रौशनी और चकाचौंध पुरानी पीली लाइटों के मुकाबले बहुत कम है।

नेफोवा के उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया कि ग्रेनो वेस्ट का कोई भी ऐसा सेक्टर और कोई भी ऐसा रोड नहीं जहाँ की सभी लाइटें जलती हैं। 100% की बात तो छोड़ ही दीजिये 70% लाइटें भी नहीं जलती। ग्रेनो वेस्ट निवासी व्हाट्सप्प और ट्वीटर के माध्यम से अँधेरे सडकों की लगातार शिकायतें कर रहे हैं। लेकिन सूर्या वालों पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा, वो लाइटें ठीक करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। रात में भी स्ट्रीट लाइटों का निरिक्षण करने पर अनेकों जगहों की लाइटें बंद मिली और प्राधिकरण के अधिकारियों और सूर्या वालों से शिकायत किया गया जिसके उपरांत कुछ ही जगहों की लाइट चालू हो पायी।

इन स्थानों पर लाइटें ख़राब मिली-
1. चारमूर्ति से बिसरख जाने वाले रोड (NX-One की तरफ) पर लागातर 12-15 पोल बंद मिले
2. निराला एस्टेट सोसाइटी के कट से हनुमान मंदिर रोटरी तक लागातर 12-15 पोल बंद मिले
3. ऐस एस्पायर से चारमूर्ति (अतुल मार्ग) की सभी लाइटें बंद मिली जिसे शिकायत के बाद चालू किया गया।
4. अजनारा होम्स और पंचशील ग्रीन्स-1 के बीच की सभी लाइटें बंद मिले
5. इकोविलेज-3 और श्री राधा स्काई गार्डन के बीच की सभी लाइटें बंद मिले
6. एकमूर्ति से गरीनार्क-हिमालया प्राइड सोसाइटी वाली सर्विस रोड की सभी लाइटें बंद मिले
7. एकमूर्ति का हाई मास्ट लाइट बंद मिला
8. एकमूर्ति से ईटेड़ा (छठ तालाब) वाली सर्विस रोड की सभी लाइटें बंद मिले
9. गैलेक्सी मॉल के पास 130m रोड की 4-5 लगातार लाइटें बंद मिले
10. एकमूर्ति गोलचक्कर के पास 130m रोड के दोनों तरफ 3-4 पोल लगातार बंद मिले

अजनारा होम्स दिनकर पाण्डेय ने बताया कि सेक्टर-16B में अजनारा होम्स और पंचशील ग्रीन्स-1 के बीच की लाइटें 12-15 दिन से नहीं जल रहे, प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ साथ सूर्या के अधिकारियों को भी सूचित किये हुए 12-13 दिन से ऊपर हो गए लेकिन अभी तक लाइटें ठीक नहीं हुई हैं।

इकोविलेज-3 निवासी मृतुन्जय झा ने बताया कि इकोविलेज-3 और राधा स्काई गार्डन के बीच की सभी लाइटें कई दिनों से बंद है, रोजा चौक से निराला एस्पायर तक 60m रोड की कई लाइटें कई महीनों से बंद है और कई बार इन्हे ठीक करने का निवेदन किया गया है लेकिन लाइटें ठीक नहीं हो रही। पंचशील ग्रीन्स-2 निवासी दीपांकर कुमार ने बताया कि रोजा चौक से रेलवे रोड की 5-6 लगातार पोल की लाइटें नहीं जलती जिसके वजह से सोसाइटी के सामने अँधेरा रहता है।

ग्रेनो निवासी लाइटें ना जलने की लगातार शिकायतें कर रहे लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। लाइटें महीनों से बंद के बंद पड़े हैं। ऐसा लगता है मानों सूर्या को पेनाल्टी लगने और ब्लैकलिस्ट होने का कोई भय ही नहीं। पूर्व में भी निवासियों ने सूर्या को ब्लैकलिस्ट करने का अभियान चलाया था जिसके बाद सूर्या ने पैनल लगाने के काम में तेजी दिखाया था। लेकिन पैनल भी शायद घटिया क्वालिटी का लगाया गया है। जिसके वजह से अक्सर लाइटें समय से नहीं जलती और बुझती है और फिर शिकायत के बाद मैन्युअली जलाया या बुझाया जाता है। पहले बताया गया था कि सभी न जलने वाले लाइटों का मेंटेनेंस जल्दी ही कर दिया जायेगा लेकिन महीनो उपरांत भी हालत में कोई सुधार होने के बदले और बिगड़ते जा रहे।

Share