विश्व के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में शुमार है Galgotias University: छठे दीक्षांत समारोह में बोले सूबे के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23 जुलाई 2022): ग्रेटर नोएडा स्थित देश के सर्वश्रेष्ठ उच्चतर शिक्षण संस्थानों में से एक गलगोटियास विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह के अवसर पर शनिवार को भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सूबे के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विशिष्ट अतिथि के रूप में गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सांसद एवं पूर्व मंत्री डॉ महेश शर्मा, उत्तरप्रदेश स्टेट काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन के चेयरमैन प्रो. गिरीश चंद्र पाठक, दादरी विधायक तेजपाल नागर, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, नाइजीरिया के उच्चायुक्त अहमद सुले, गैम्बिया के उच्चायुक्त मुस्तफा जावरा सहित कई अन्य लोग मंच पर उपस्थित रहे।

उक्त अवसर पर दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जिसके बाद सभी अतिथियों ने 2020-21 सत्र में उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं को सम्बोधित किया और और शुभकामनाएं दी।

मुख्य अतिथि एवं सूबे के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंच से सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि “जब हम यहां से निकलते हैं तो मन में भविष्य को लेकर बहुत चिंता होती है कि आखिर कल क्या होगा, लेकिन आपको यह चिंता नहीं करनी है दोस्तों क्योंकि आप विश्व के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान गलगोटियाज यूनिवर्सिटी से पढ़े हुए है। जब मैं इस परिसर में आया तो मुझे इस बात की अनुभूति हुई कि इसका क्या महत्व है, और तब मुझे लगा कि इसके पीछे एक व्यक्ति दीवार की भांति खड़ा है और उनका नाम है सुनील गलगोटिया जी।”

साथ ही उन्होंने कहा कि “राजनीति का क्षेत्र भी बुरा नहीं है सामान्यतः राजनीति क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की छवि बहुत अच्छी नहीं होती है लेकिन एक बात समझ लीजिए यह तभी तक है जबतक अच्छे लोग इस क्षेत्र में नहीं आए हैं। तो मैं ये भी कहूंगा कि जो भी मित्र इस क्षेत्र में आना चाहेंगे उनका स्वागत है। आप जीवन में जो भी करना चाहेंगे सूबे की सरकार और मैं सदैव आपके साथ खड़ा हूँ। आपको किसी मदद की आवश्यकता हो आप कॉल करें, मेसेज करें, चिठ्ठी लिखें आपके साथ रहूँगा।”

 

इसी क्रम में मंच से सभी को संबोधित करते हुए लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि “छात्र जीवन में दीक्षांत समारोह का एक अलग महत्व होता है, और आज उस महत्व की गरिमा और उसकी खुशी आपके चेहरे पर झलक रही है। मेरी इस कर्मभूमि की माटी गौतमबुद्ध नगर में अगर किसी ने शिक्षा के क्षेत्र में पहचान बनाई तो वह गलगोटियास यूनिवर्सिटी है।”

अपने वक्तव्यों में डॉ महेश शर्मा ने दो पंक्ति को जोड़ते हुए कहा कि ”विरासत में हमें क्या मिला ये महत्वपूर्ण नहीं, लेकिन वसीहत में हमने क्या छोड़ा ये महत्वपूर्ण है।” और उसको संजीदगी से निभा रहे हैं प्रिय ध्रुव गलगोटिया मैं उन्हें भी बधाई देता हूँ।”

 

इसी क्रम में विश्विद्यालय की कुलपति प्रीति बजाज ने विश्विद्यालय के वार्षिक रिपोर्ट को पेश करते हुए कहा कि “गलगोटियाज यूनिवर्सिटी का जो उद्देश्य है वह है मूल्यों एवं सृजनात्मक और शोधपरक शिक्षा प्रदान करना है। हमारे प्रतीक चिन्ह (लोगो) में लाल रंग विद्दमान है जो उत्साह एवं ऊर्जा का प्रतीक है। पीला रंग नावाचार एवं ब्लू विश्वास का प्रतीक है। साथ ही उन्होंने विश्विद्यालय में संचालित किए जा रहे सभी प्रकार के कोर्स की विस्तार पूर्वक चर्चा की।”

 

गलगोटियास विश्विद्यालय के कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने मंच कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि “आज का दिन इन छात्रों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने कहा कि हमारा एक सपना है और वो है कि भारत में उच्चतर शिक्षा को पुनर्परिभाषित करना। हमारा उद्देश्य है युवा भारत को सतत एवं मूल्यपरक सफलता मिल सके। हम हमारे प्रधानमंत्री के भारत को विश्वगुरु बनाने के सपने को पूरा करने हेतु प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने छात्रों से संवाद करते हुए कहा कि हमारा विश्वास है कि किसी भी संस्थान को ईंट, सीमेंट और पैसा नहीं बनाती बल्कि उसको बनाती है मानव ऊर्जा। और वो ऊर्जा आप हैं।

 

आपको बता दें कि दीक्षांत समारोह वर्ष 2022 में डिप्लोमा के 10 प्रोग्राम के लिए 300 छात्र, इंटिग्रेटेड के 2 प्रोग्राम के लिए 46 छात्र, पी०एच०डी० के 7 प्रोग्राम के लिए 12 छात्र, स्नातकोत्तर के 37 प्रोग्राम के लिए 752 छात्र, स्नातक के 61 प्रोग्राम के 2885 छात्र सहित कुल 117 प्रोग्राम में 3095 छात्र छात्राओं को डिग्री दी गयी। जिनमें 88 छात्र स्वर्ण, 64 छात्र रजत, 40 छात्र कांस्य पदक से सम्मानित किए गए। चांसलर ट्रॉफ़ी 2021 के लिए बी-टेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के दर्शन बेद और एम-टेक की बबीता पांडेय को चुना गया।

इस प्रकार मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों ने छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी और देश- विदेश में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया।

 

Share