अरुणाचल के मेहमानों के लिए बिमटेक में उत्तर भारत के लोकनृत्यों की हुई प्रस्तुति । “एक भारत श्रेष्ठ भारत”

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20/07/2022): भारत सरकार के “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम के अंतर्गत अरुणाचल प्रदेश से आए छात्र-छात्राओं की मेजबानी करने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ने Birla Institute of Management Technology, Greater Noida को सौंपी है। जिसमें 18-22 जुलाई तक बिमटेक में एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत पाँच दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।

वहीं दूसरे दिन 19 जुलाई को एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत बिमटेक में अरूणाचल प्रदेश से आए छात्रों और शिक्षकों के लिए उत्तर भारत की सांस्कृतिक एवं साहित्यिक विरासतों, भाषा और नृत्य से रूबरू करने के लिए भारत के लोक नृत्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

भारत के लोक नृत्य कार्यक्रम शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर सस्वती वंदना के साथ हुआ। और कार्यक्रम का संचालन दुर्गेशवरी सिंह कथक नृत्यांगना और गुरु ने किया।

भारत के लोक नृत्य कार्यक्रम के दौरान गुजराती गरबा और डांडिया, महाराष्ट्र की लावणी, पंजाब का भांगडा और गिद्दा, राजस्थान का घूमर, उड़ीसा का संथाली और अरूणाचल प्रदेश का वांचो आदि के साथ अन्य प्रदेशों के भी प्रसिद्ध नृत्य की प्रस्तुति की गई।

 

साथ ही भारत के लोक नृत्य कार्यक्रम के दौरान उर्सुलाइन कॉन्वेंट सीनियर सेकेंड स्कूल, सावित्री बाई फुले बालिका इंटर कॉलेज, बागेश्वरी संस्थान, ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल, ज्ञानेश्वरी संस्थान, एसेंट इंटरनेशनल स्कूल, कला सृजनी संस्थान और कल्पना कला केंद्र आदि ने प्रतिभाग लिया।

“एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम के अंतर्गत बिमटेक में आयोजित भारत के लोक नृत्य कार्यक्रम के दौरान उत्तर भारत और अरूणाचल प्रदेश के बीच एक अनोखा संगम देखने को मिला जहां सभी एक दूसरे के नृत्य में डूबे हुए आनंद लेते और नाचते झुमते नजर आए।

 

इस कार्यक्रम के दौरान बिमटेक से निदेशक डॉ एच चतुर्वेदी, डीन अभिजीत चाटोराज, अरूणाचल प्रदेश से राज्य नोडल अधिकारी ए.के मिश्रा, प्रभाकर देशमुख निदेशक बागेश्वरी संस्थान, डॉ कल्पना भूषण निदेशक कल्पना कला केंद्र, सुप्रिया दास चटर्जी ( कला सृजनी ),
दुर्गेशवरी सिंह (ज्ञानेश्वरी संस्थान), टेन न्यूज नेटवर्क के फाउंडर गजानन माली, अन्य स्कूलों के साथ छात्र और उनके अभिभावक भी उपस्थित रहे।

Share