मेडिकल डिवाइस पार्क में चार श्रेणियों में होगा भूखंड आवंटन, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14/07/2022): यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में विकसित होने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए चिकित्सा उपकरणों की श्रेणी तय हो चुकी है। यहां केवल उन कंपनियों को इकाई लगाने के लिए भूखंड दिए जाएंगे, जो तयशुदा श्रेणी के तहत चिकित्सा उपकरणों का निर्माण करती हैं। मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए चार श्रेणी की अनुमति दी गई है।

बता दें प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 28 में साढ़े 300 एकड़ में विकसित हो रहा है। प्राधिकरण ने 23 मई को मेडिकल डिवाइस पार्क में 136 भूखंड की योजना निकाली थी। यह योजना 7 जुलाई तक समाप्त हो गई। इसमें 173 आवेदको ने आवेदन किया हैं। 22 जुलाई को इस योजना का ड्रा होगा।

मेडिकल डिवाइस पार्क में चार श्रेणी में इकाई लगाने के लिए भूखंड आवंटित होंगे। प्रथम श्रेणी में कैंसर केयर से संबंधित उपकरण रेडियोथेरेपी, प्रोटोनथेरेपी सिस्टम, कोबाल्ट मशीन आदि की इकाई लगाई जा सकेगी। इसके अलावा द्वितीय श्रेणी में रेडियोलोजी एवं इमेजिंग मेडिकल डिवाइस के तहत सीटी स्कैन, एक्सरे, एमआरआइ, अल्ट्रासाउंड आदि मशीन की इकाइयों को भूखंड आवंटित होंगे।

तृतीय श्रेणी में एनस्थेटिक्स एवं कार्डियो रेस्पीरेटरी मेडिकल डिवाइस के अंतर्गत एनस्थिसिया वर्क स्टेशन, एनस्थिसिया किट, एनस्थिसिया यूनिट वेंटिलेटर, डायलाइजर, डायलिसिस मशीनें व चतुर्थ श्रेणी में इंप्लांट मशीनें और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के तहत कूल्हे, घुटने व स्पाइनल इंप्लांट, मेस इंप्लांट, आंखों के लेंस आदि शामिल होंगे।

योजना में भूखंड आवंटन के लिए आवेदकों के पास मेडिकल लाइसेंस व इस क्षेत्र में 2 साल का उत्पादन अनुभव रखा गया है।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क में निर्धारित चार श्रेणियो के लिए ही मिलने वाले आवेदनों को ड्रा में शामिल किया जाएगा। 22 जुलाई को ड्रा के द्वारा मेडिकल डिवाइस पार्क में भूखंड आवंटन होगा।

Share