“मातृभूमि योजना” के तहत अब गाँव के साधन संपन्न लोग ग्रामीण विकास में कर सकते हैं सहयोग

Yogi Adityanath

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14/07/2022): ग्राम पंचायतों के समुचित विकास में अब धनाभाव आड़े नहीं आएगा। ग्राम विकास के लिए शासन से मिलने वाली ग्राम नीधि की धनराशि के अलावा अब संपन्न लोगों द्वारा भी सहयोग दी जाएगी। आर्थिक मदद करने वालों का नाम शिलापट्ट पर लिखा जाएगा। प्रशासनिक स्तर से इनकी कार्रवाई शुरू की कर दी गई है।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल के दौरान मातृभूमि योजना की घोषणा तो की थी, लेकिन योजना धरातल पर नहीं उतरी थी। अब शासन स्तर से जिला प्रशासन को आदेश प्राप्त हो गया है, जिसके बाद अधिकारी ऐसे लोगों को तलाशने में जुट गया जो साधन संपन्न हो।

जिला पंचायती राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव ने बताया कि कई साधन संपन्न लोग ग्रामीण विकास के कार्य कराने के लिए आगे आए हैं, उनसे वार्तालाप चल रही है।

आगे उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जो गांव के विकास में अपना योगदान करना चाहते हैं लेकिन उनके पास कोई प्लेटफार्म नहीं है। तो ऐसे लोगों को सरकार ने अपना सहयोगी बनाने के तैयारी कर रही है। यदि कोई व्यक्ति किसी ग्राम पंचायत में विकास कार्य करना चाहता है तो उसे पूरा सहयोग मिलेगा।

इतना ही नहीं विकास कार्य के लिए उन्हें लागत का 60% धनराशि देना होगा। जबकि 40% राशि का भुगतान सरकार करेगी। साथ ही आर्थिक मदद देने वालों का नाम भी शिलापट्ट पर लिखवाया जाएगा।

Share