जिला समाहरणालय में हुई जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक, सांसद ने विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के मद्देनजर दिए कई अहम निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24/06/2022): भारत सरकार के माध्यम से संचालित की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला समाहरणालय में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता स्थानीय सांसद (लोकसभा) डॉ महेश शर्मा ने की।

भारत सरकार के माध्यम से संचालित राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना, दिव्यांगजन पेंशन योजना, सुगम्य भारत अभियान, निराश्रित महिला पेंशन योजना, अल्पसंख्यक कल्याण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल संरक्षण सेवाएं, समेकित बाल विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, सर्व शिक्षा अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, दूरसंचार सेवाएं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, समेकित विद्युत विकास योजना आदि महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं की गहन समीक्षा की गई।

उन्होंने इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि भारत सरकार के माध्यम से विकास से संबंधित एवं जन सामान्य को व्यक्तिगत लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं, ताकि समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। सरकार के इस महत्वपूर्ण अभियान में सभी विभागीय अधिकारियों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है।

सभी अधिकारी गण अपनी विभागीय जन कल्याणकारी योजनाओं एवं व्यक्तिगत लाभप्रद योजनाओं को पारदर्शिता के साथ संचालित करें। सभी योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी विभिन्न माध्यमों से सुनिश्चित किया जाए, ताकि पात्र लाभार्थी आगे आकर सरकार की समस्त योजनाओं का भरपूर लाभ अर्जन करते हुए अपने परिवार का आर्थिक विकास को आगे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों के माध्यम से जो विकास कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं उनकी जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से उपलब्ध कराते हुए उनका सहयोग प्राप्त किया जाए ताकि, सभी योजनाएं पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न हो सके।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जनपद गौतमबुद्धनगर के चयनित सभी ग्रामों की विकास योजना स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त करते हुए तैयार की जाए ताकि संबंधित ग्रामों का सर्वांगीण विकास तेज गति के साथ संभव हो सके।

उन्होंने जनपद में दिव्यांग जनों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से वृहद स्तर पर कैंप आयोजित करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं के तहत जनपद में जो निर्माण योजनाएं संचालित की जा रही हैं. सभी में कार्यदाई संस्थाओं के द्वारा पारदर्शिता अपनाकर निर्धारित समय अवधि के भीतर संबंधित प्रोजेक्ट को पूरा करने की दिशा में विशेष प्रयास सुनिश्चित किए जाएं ताकि इन कार्यक्रमों का शीघ्रता के साथ जन सामान्य को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने यातायात के दौरान जन हानि को रोकने के उद्देश्य से रोड सेफ्टी समिति की मीटिंग प्रत्येक माह आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं।

सांसद ने इस अवसर पर पूरे जनपद में खेलों को बढ़ावा देने एवं खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, तहसील स्तर एवं जिला स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराए जाएं ताकि बच्चों में खेलों के प्रति प्रेरणा बढ़ सके और हमारे खिलाड़ी आगे आकर जनपद का नाम रोशन कर सकें।

उन्होंने सभी अधिकारियों का यह भी आह्वान किया कि आज की बैठक में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जो समस्याएं एवं शिकायतें प्राप्त हुई है संबन्धित अधिकारीगण सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निराकरण सुनिश्चित करते हुये जनपद के विकास को आगे बढाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।

सांसद ने यह भी कहा कि सरकार के माध्यम से संचालित व्यक्तिगतपरक लाभ योजनाओं का पात्र लाभार्थियों के चयन में जनप्रतिनिधिओं का सहयोग प्राप्त किया जाये ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ जनसामान्य को प्राप्त हो सकें।

बैठक में विद्युत विभाग के संबंध में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के द्वारा अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया गया। इसके संबंध में सांसद ने विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ अलग से बैठक करने के निर्देश दिए साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वह अपने अपने क्षेत्र की विद्युत समस्याएं लिखित रूप से आयोजित बैठक में उपलब्ध कराएंगे ताकि सभी विद्युत समस्याओं का समयबद्धता के साथ निराकरण संभव कराया जा सके।

उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों का यह भी आह्वान किया कि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से आज की बैठक में जो समस्याएं उठाई गई हैं उनके संबंध में निराकरण एवं जांच आदि करते हुए उसकी रिपोर्ट संबंधित जनप्रतिनिधियों को लिखित रूप में उपलब्ध करा दी जाए,ताकि सभी विकास कार्यक्रम पारदर्शिता के साथ जनपद में संपन्न हो सकें।

आयोजित महत्वपूर्ण बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने किया तथा विभागीय अधिकारीयों ने अपनी अपनी विभागीय योजनाओं के संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी।

इस अवसर पर विधायक दादरी तेजपाल नागर, एमएलसी चंद शर्मा, एमएलसी नरेंद्र भाटी, विधायक जेवर के प्रतिनिधि राघव, ब्लाक प्रमुख दादरी विजय भाटी, ब्लाक प्रमुख जेवर मुन्नी देवी, अन्य जनप्रतिनिधि गण, अपर जिलाधिकारी एल ए बलराम सिंह, जिला विकास अधिकारी गरिमा खरे, जिला समाज कल्याण अधिकारी एसबी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी हेमंत कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विमल कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी अन्य विभागीय अधिकारियों ने महत्वपूर्ण बैठक में प्रतिभाग किया।

Share