GL Bajaj पहुंचे ISRO के पूर्व चेयरमैन, छात्रों के साथ साझा किये अनुभव, आधुनिक AI लैब का भी किया उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा, 8 जून 2022 – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्तमान समय की सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी शक्ति है जो विश्व स्तर पर हर उद्योग में क्रांति ला रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इन्ही सम्भावनो का फ़ायदा छात्रों को मिले इसीलिए जी एल बजाज परिसर में एनवीडिआ एआई लर्निंग एंड रिसर्च सेंटर की स्थपना की गई है। सेंटर का उद्घाटन 8 जून, 2022 को इसरो के एक्स चेयरमैन, जाने-माने साइंटिस्ट, भारत के रॉकेट मैन, डॉक्टर के सिवान ने शिलापट अनावरण के साथ किया। संपूर्ण उत्तर प्रदेश में एकेटीयू के अंतर्गत आने वाले सभी संस्थानों में जीएल बजाज यह सर्वर लगाने वाला प्रथम तथा अकेला संस्थान है । इस सर्वर का प्रयोग दुनिया की जानी-मानी यूनिवर्सिटीज जैसे कि यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो, MIT यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यू योर्क आदि छात्रों को ट्रेनिंग देने के लिए कर रही है।

8 जून, 2022 को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डॉक्टर के सिवान करीब 12 बजे सांस्थान परिसर पहुंचे। संस्थान परिसर में उनका भव्य स्वागत संस्थान के वाईस चेयरमैन पंकज अग्रवाल, सीईओ कार्तिक्य अग्रवाल, निदेशक प्रोफेसर मानस कुमार मिश्रा सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने किया। छात्रों के बीच उनकी उपस्तिति से एक अलग ही माहौल बन गया। छात्र -छात्राओ में डॉक्टर के सिवान से रूबरू होने की उत्सुकता देखते ही बन रही थी।

कार्यक्रम की शुरुवात सरस्वती वंदना से की गई। डॉक्टर के सिवान ने अपने सम्वोधन से श्रोताओं को अभिभूत किया। सम्वोधन की शुरआत करते करते हुए डॉक्टर सिवान ने जीएल बजाज संस्थान की इस पहल के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा की छात्रों को सदैव नई चीजों को सिखने के लिए उत्साहित रहना चाहिए। एआई एक नया क्षेत्र है और भविष्य में यह बहुत व्यापक होने वाला है इसलिए छात्रों को इसकी तयारी में जुट जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा की टेक्नोलॉजी का प्रयोग सिर्फ शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए अपितु ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन – जीवन उन्नत बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कई तरह के उदहारण दे कर इस बात को विस्तार पूर्वक समझाया। साथ ही साथ उन्होंने अपने अनुभवों को भी साँझा किया। उनके प्रभावशाली वक्तित्व तथा प्रेरणादायक सम्बोधन ने सभी को अभिभूत कर दिया।

इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में बोलते हुए संस्थान के वाईस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने कहा की जी एल बजाज संस्थान बेहतरीन संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिवध है। एआई के क्षेत्र में जी एल बजाज का यह पहला कदम है। इसके बाद जी एल बजाज न सिर्फ जी एल बजाज में पढ़ने वाले छात्रों बल्कि जी एल बजाज से बहार के लोगो को भी ट्रेनिंग उपलब्ध करने की मंशा रखता है। इसके साथ ही इंस्डस्ट्री के साथ मिलकर फैकल्टी के लिए भी ट्रेनिंग प्रोग्राम ओयोजित किये जाएंगे और इंटरनेशनल कोलब्रेशन्स कर के एआई क्षेत्र में रिसर्च को भी आगे बढ़ाया जायेगा । उन्होंने आगे बताया की इस सेंटर में लगने वाला सर्वर 2 करोड़ रुपये का है तथा इसकी क्षमता एक आम सर्वर के मुकावले 250 गुणा ज्यादा है। इसका उपयोग आम तौर पर एआई क्षेत्र में कार्यरत बड़ी कम्पनिया करती है।

इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक प्रोफेसर मानस कुमार मिश्रा ने भी श्रोताओ को संबोधित किया। उन्होंने कहा आने वाले समय में करीब 97 मिलियन नई नौकरिया एआई के क्षेत्र में आयेंगी इसीलिए शिक्षण संस्थानों के लिए यह आवश्यक है की वे एआई के क्षेत्र में वेहतरीन इन्फ्रस्टरक्चर तैयार करें तथा एआई क्षेत्र में स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करने में जुट जाए। इसके लिए यह भी जरुरी है की छात्र -छात्राओं को इसके लिए लगातार ट्रेनिंग दी जाए तथा इंस्डस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले सर्वर पर हैंड्स ऑन ट्रैनिंग भी करवाई जाए ताकि वे ग्लोबल स्तर पर मुकाबले में खरे उतरे । इसी क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए जी एल बजाज संसथान ने एनवीडिआ एआई लर्निंग एंड रिसर्च सेंटर की स्थपना की है । उन्होंने जी एल बजाज की विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र भी किया |

कार्यक्रम में एनवीडिआ टीम से श्रीधर गार्गे, हेड बिज़नेस स्ट्रेटेजी, चैनल्स, प्लानिंग एंड प्रोग्राम्स, अभिषेक अग्रवाल, फाउंडर सी इ ओ, ग्लोबल इन्फो वेंचर्स ,डॉक्टर मनोज कुलश्रेष्ठ, वाईस प्रेसिडेंट, ग्लोबल इन्फो वेंचर्स ने भी श्रोतओं को संबोधित किया। इस अवसर पर डी आर डी ओ की डॉक्टर अनिता सिंह तथा एनवीडिआ के रीजनल हेड संजय मखीजा भी मौजूद थे।

Share