ग्रेटर नोएडा की समस्याओं को सुन डीसीपी मीनाक्षी कात्यायन ने सभी पुलिस चौकियों को दिए कई महत्वपूर्ण आदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29/05/2022): डिस्टिक डेवलपमेंट रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (DDRWA) गौतमबुध नगर द्वारा ग्रेटर नोएडा शहर की सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में सेक्टर अल्फा वन के कम्युनिटी सेंटर में शहर की फेडरेशन व सभी आरडब्लूए और सामाजिक संगठनों के साथ डीसीपी मीनाक्षी कात्यायन व एसीपी महेन्द्र सिंह देव व अन्य पुलिस अधिकारीयों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।
इस बैठक का संचालन पूर्व आरडब्लूए अध्यक्ष जितेंद्र भाटी द्वारा की गई।

बैठक के दौरान सभी आरडब्लूए , सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने एवं ग्रेटर नोएडा वासियों ने पुलिस को अपनी सेक्टरों और एरिया में होने वाली समस्याओं से अवगत कराया और समाधान की अपेक्षा जाहिर की।

एक्टिव सीटीजन टीम आलोक सिंह ने अपने सेक्टर अल्फा वन की समस्याओं से पुलिस के अधिकारियों को अवगत कराते हुए कहा कि सेक्टर में सुरक्षा की कमी है, सुरक्षा व्यवस्था पर काम कर उसको मजबूत किया जाए। साथ ही सेक्टर में जितने भी किराएदार और छात्र रह रहे हैं उसका सत्यापन होना चाहिए। सेक्टर में हर जगह सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से चालू होने चाहिए। अंत में उन्होंने सेक्टर में रह रहे छात्र-छात्राओं द्वारा किए जा रहे समाज विरोधी व्यवहार पर अंकुश लगाने की बात कही।

सेक्टर 37 आरडब्ल्यूए अध्यक्ष देवराज नागर ने बैठक के दौरान कहा कि सेक्टर में पुलिस गश्त बढ़ाने पर जोर दिया जाए। और साथ ही अभी हालफिलहाल में ही सेक्टर में जो धार्मिक स्थल में मुर्तियां को तोडने की घटना घटित हुई है उसकी गहनता से जांच की जाए।

महिला शक्ति उत्थान मंडन की अध्यक्ष रूपा गुप्ता ने अपनी बातों को रखते हुए कहा गौतम बुद्धनगर के कमिश्नरेट बनने से जहां एक ओर सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हुई है अभी कमिश्नरेट से आम लोगों को दिक्कत भी हो रही है। अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक थाने से दूसरे थाने भटकना पड़ता है तो आम लोगों की शिकायतों के लिए इधर उधर भटकना ना पड़े इसलिए भी कोई व्यवस्था की जाए।

ओमिक्राॅन आरडब्लूए अध्यक्ष राज भाटी ने कहा कि पुलिस को अपने वाहनों और कार्यशैली में सुधार करने की आवश्यकता है। और उन्होंने पुलिस गश्त बढ़ाने पर जोर दिया ताकि अपराध कम से कम हो।

फेडरेशन आरडब्लूए अध्यक्ष देवेंद्र टाइगर ने कहा कि गोलचक्कर पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से चालू होने चाहिए। और साथ ही उन्होंने कहा कि हर एक पुलिस चौकी प्रभारी को आरडब्लूए के साथ महीने में एक बैठक अनिवार्य करनी चाहिए।

अल्फा वन आरडब्लूए अध्यक्ष शेर सिंह भाटी ने कहा कि सेक्टर में रह रहे हर एक किरायदार का सत्यापन होना चाहिए। 10 बजे मार्ट बन्द होनी चाहिए और साथ ही सेक्टर के बारात घर में जो 3 साल पीएसी बल ने कब्जा कर रखा है वह मुक्त होना चाहिए।

सोशल वर्कर सविता शर्मा ने अपने सेक्टर अल्फा-2 में पुलिस चौकी बनवाने की मांग की।

डेल्टा-3 आरडब्लूए अध्यक्ष अशोक कुमार पंवार ने कहा कि उसके सेक्टर में आए दिन चोरी और सीनाजोरी होने की घटनाएं होती रहती हैं। इसलिए पुलिस को सेक्टर में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने चाहिए।

अल्फा-2 आरडब्लूए अध्यक्ष जेतेन्द्र मावी ने कहा कि अपने सेक्टर में बहुत छात्र पीजी में रहते हैं। इसलिए सभी छात्रों का सत्यापन होना चाहिए। और साथ ही सेक्टर में चोरी और झगड़े बहुत होते हैं इसलिए सेक्टर में एक स्थानीय पुलिस चौकी अवश्य होनी चाहिए।

डीडीआरडब्लूए के अध्यक्ष एन पी सिंह ने कहा कि डीसीपी मिनाक्षी कात्यान का बहुत धन्यवाद की आज उन्होंने ग्रेटर नोएडा की समस्याओं को सुना। मैं आशा करता हूं कि वह इन सभी समस्याओं का जल्द ही समाधान करेगी।

सभी की समस्याओं को सुनकर डीसीपी मिनाक्षी कात्यान ने कहा कि आप सब की बहुत शुक्रगुजार हूं आज मुझे आप ने यहां संवाद करने का मौका दिया। जनता पुलिस की आंख और कान होती है। और हर जगह पुलिस नहीं होती पर जनता हर जगह मौजूद होती है। यदि जनता से पुलिस का संवाद कायम रहे तो निश्चित रूप से अपराध पर अंकुश लगेगा। जिससे समाज में एक सुरक्षित वातावरण बनेगा।

बैठक के दौरान उठाई गई समस्याओं पर बात करते हुए डीसीपी मिनाक्षी कात्यायन ने कहा कि ग्रेटर नोएडा एक औद्योगिक हब और शिक्षा का हब है। इसलिए देश के विभिन्न प्रदेशों के साथ विदेशों से लोग यहां आते है, तो सभी का सत्यापन होना अनिवार्य है। इसलिए यूपी कोप ऐप के माध्यम से किराएदारों का सत्यापन आराम से कर सकते हैं।

समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण करने के लिए डीसीपी मिनाक्षी कात्यायन ने सभी चौकी इंचार्ज को अपने क्षेत्र के आरडब्लूए के साथ बैठक कर समस्याओं को दूर करने के आदेश दिए। गोलचक्करों पर लगे सीसीटीवी कैमरे दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

महिला सुरक्षा पर चर्चा करते हुए डीसीपी मिनाक्षी कात्यान ने कहा हम महिला सुरक्षा को लेकर बहुत संवेदनशील और कार्यरत हैं। महिलाओं के साथ हो रही चेन स्नेचिंग और छेड़छाड़ पर अंकुश लगाने के लिए अलग से सभी थानों में महिला डेस्क बनाई गई है जहां महिलाए आराम से जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं और पुलिस इसपर तुरंत कार्यवाही करेगी।

अंत में डीसीपी मिनाक्षी कात्यान ने सभी थाना प्रभारियों से शिकायत दर्ज कराने आए लोगों के साथ अच्छा व्यवहार कर जल्द से जल्द समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए।

इस बैठक के दौरान (DDRWA) डिस्टिक डेवलपमेंट रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, फेडरेशन व सभी आरडब्लूए और सामाजिक संगठनों के साथ पुलिस अधिकारीयों एवं ग्रेटर नोएडा वासी उपस्थित रहे।

https://www.facebook.com/parichowkdotcom/videos/545827866946705/

Share