नारद जयंती के अवसर पर पत्रकारों एवं शब्द प्रहरियों को किया गया सम्मानित, कई विषयों पर हुई साथर्क चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16/05/2022): पत्रकारिता जगत में नारद जी को आदि पत्रकार माना जाता है। पूरे भारत में विश्व संवाद केन्द्र द्वारा नारद जयंती को पत्रकार दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे पत्रकारों को ‘नारद सम्मान’ से सम्मानित किया जाता है।

रविवार को नारद जयंती के अवसर पर विश्व संवाद केंद्र और प्रेरणा शोध संस्थान न्यास ने यथार्थ हॉस्पीटल के सभागार में नारद जयंती, पत्रकार मिलन और पत्रकार सम्मान समारोह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यकम में मुख्य अथिति के रूप में चर्चित फिल्म निर्माता संदीप मारवाह , भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के मुख्य सलाहकार के ऐ बद्रीनाथ और एनसीडीइएक्स के पब्लिक रिलेशन के प्रबंधक भुवन भास्कर उपस्थित रहे।

 

संदीप मारवाह ने संबोधित करते हुए कहा कि कि आजकल शीघ्र समाचार देने के कारण कई बार गलत समाचार भी चला जाता है। उन्होंने अध्ययन पर जोर दिया और कहा की एक पत्रकार को सत्य निष्ठा के साथ भाषा पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

के ए बद्रीनाथ अपने जीवन के 35 साल पत्रकारिता में गुजार चुके हैं के ए बद्रीनाथ ने नारद जी के जीवन स्व प्रेरणा लेने की बात कहीं। उन्होंने बताया कि महर्षि नारद ब्रह्मांड के प्रथम पत्रकार होने के साथ एक आदर्श पत्रकार भी थे । आज की पत्रकारिता और पत्रकार नारद से सीख सकते हैं की तमाम विपरीत परिस्थितियां होने के बाद भी कैसे प्रभावी ढंग से लोक कल्याण की बात कही जाए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एनसीडीइएक्स के पब्लिक रिलेशन के प्रबंधक भुवन भास्कर ने कहा की पत्रकार के लिए पत्रकारिता एक धर्म की तरह है। और पत्रकारिता का एक धर्म है- निष्पक्षता । आपकी लेखनी तभी प्रभावी हो सकती है जब आप निष्पक्ष होकर पत्रकारिता करें। पत्रकारिता में आप पक्ष नहीं बन सकते । हां ,पक्ष बन सकते हो लेकिन केवल सत्य का पक्ष।

 

कार्यक्रम में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले अलग अलग संस्थान से जुड़े पत्रकार और पत्रकारिता के विद्यार्थी सम्मलित थे। सभी पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में टेन न्यूज नेटवर्क फाउंडर गजानन माली,टेन न्यूज़ नेटवर्क डायरेक्टर सुनीता माली,अनिल त्यागी, पदम सिंह, मुकेश गुप्ता, लखीचंद, राकेश सिंह, विशाल कुमार, प्रकाश श्रीवास्तव, शुभ्रांशु, अंकुर अग्रवाल और दुर्गेश शर्मा सहित कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

https://www.facebook.com/attachowkdotcom/videos/766320141208637/

Share