दो सालों के बाद शुरू हुआ ईंट उद्योग, जीएसटी दर में परिवर्तन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14/05/2022): प्रदेश में व्यापार को बढ़ावा देने व राजस्व की वृद्धि के लिए राज्य कर अपर आयुक्त अदिति सिंह (आई0ए0एस0) के निर्देशन में आज नोएडा जोन के एडीशनल कमिश्नर एवं ज्वाइन्ट कमिश्नर तथा अन्य अधिकारियों के साथ जिला ईंट निर्माता समिति के पदाधिकारियों एवं ईंट भट्टा स्वामियों के साथ बैठक की।

जिसमें ईंट पर परिवर्तित हुए टैक्स दर 6 प्रतिशत और 12 प्रतिशत टैक्स दर से अवगत कराया तथा उनको इनपुट क्रेडिट टैक्स का लाभ लिए जाने की जानकारी देने के साथ ही भट्टों पर वैट अवधि की बकाया की सूची प्राप्त कराते हुए उनसे सहयोग का आश्वासन प्राप्त किया गया।

इस क्रम में भट्टा समिति के पदाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि अधिकांश बकाया जमा है तथा इस पर भी बजरंग ईंट उद्योग का खाता सीज कर डिमाण्ड की रिकवरी कर ली गई तथा उनके द्वारा यह भी बताया गया
कि अलीगढ़, मथुरा आदि जिलों से बिना बिल के ईंटों का परिवहन होता है, जिसकी जाँच करायी जाये।

समिति सदस्यों द्वारा बताया गया कि अधिकांश भट्टों के माह अप्रैल-22 के GSTR1 फाइल नहीं किये जा सके हैं, क्योंकि जी0एस0टी0 पोर्टल पर 3 प्रतिशत एस0जी0एस0टी0 तथा 3 प्रतिशत सी0जी0एस0टी कर की दर का विकल्प नहीं है।

उन्होंने यह भी बताया कि 6 प्रतिशत या 12 प्रतिशत कर की दर का विकल्प पूरे वर्ष के लिए चयनित करने का कोई व्यवस्था पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है, जिसके कारण भट्टा मालिकों को परेशानी हो रही है।

ईंट भट्टों की चिमनियों पर भट्टों के नाम/ जी0एस0टी0 नम्बर लिखवाये जाने के संदर्भ में सहमति भी बनी। इसके अतिरिक्त भट्टा व्यापारियों की अन्य समस्याओं को भी सुना गया तथा उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया।

इस मौके पर एडीशनल कमिश्नर एम0पी0 सिंह, ज्वाइन्ट कमिश्नर (कार्यपालक) सम्भाग-बी, जोन नोएडा मुकेश चन्द पाण्डेय, डिप्टी कमिश्नर शिव आसरे सिंह, जे0पी0 सिंह, सुरभि गंगवार, असिस्टेन्ट कमिश्नर संजय सरोज, आनन्द त्रिपाठी, सोमांक चौहान व जिला ईंट निर्माता, समिति के महामंत्री रजनीकान्त अग्रवाल, महेश सिंघल (कोषाध्यक्ष), मनीष सिंघल (सदस्य), योगेश कसाना (सदस्य) सहित अन्य ईट भट्टा कारोबारी भी उपस्थित रहे।

Share