चिटहेरा भूमि घोटाले का मास्टरमाइंड यशपाल तोमर भूमाफिया घोषित, जल्द होगी कार्रवाई

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13/05/2022): यशपाल तोमर भूमाफिया घोषित हो गए हैं। यशपाल तोमर जोकि चिटहेरा भूमि घोटाले के मास्टरमाइंड थे जिला प्रशासन ने उनको भूमाफिया घोषित कर दिया है।

मास्टरमाइंड यशपाल तोमर को भूमाफिया घोषित करने के लिए गुरुवार की दोपहर जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में एंटी भू माफिया स्टॉक फोर्स की बैठक जूम एप के जरिए ऑनलाइन की गई । इसके अलावा चिटहेरा भूमि घोटाले में शामिल प्रशासनिक और राजस्व विभाग के अधिकारी की सूची शासन को भेजी गई है जल्द इन अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही होगी।

 

मास्टरमाइंड यशपाल तोमर हरिद्वार और मेरठ में भी भूमाफिया घोषित किए गए हैं यशपाल तोमर को जनवरी के महीने में उत्तराखंड एसटीएफ ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था । इसके बाद हरिद्वार के जिलाधिकारी ने उन्हें भूमाफिया घोषित किया था। दूसरी और मेरठ में भी यशपाल तोमर के खिलाफ जिला प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्यवाही की थी। यशपाल तोमर के खिलाफ मेरठ के एसएसपी ने मुकदमा दर्ज करवाया और उन्हें भूमाफिया घोषित करने के लिए जिलाधिकारी को एक रिपोर्ट भेजी । मेरठ के जिलाधिकारी ने यशपाल तोमर को भूमाफिया घोषित कर दिया है साथ ही मेरठ जिला प्रशासन अब यशपाल तोमर को उत्तर प्रदेश स्तरीय भूमाफिया घोषित करने की तैयारी कर रहा है अब गुरुवार को भी गौतम बुद्ध नगर में उसके खिलाफ भूमाफिया एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

 

करीब चार दशक पहले चिटहेरा गांव में दलितों और भूमिहीनो के नाम पर पट्टे आवंटित किए गए यह आवंटन पत्रावली रद्द कर दी गई थी। इसके बाद तहसील में रखे दस्तावेजों में बड़े पैमाने पर हेरफेर किया गया । मतलब किसी आवंटी को ग्राम पंचायत समिति ने आधा बीघा जमीन दी थी दस्तावेजों में कटिंग और गड़बड़ियां करके उनके नाम के कई बीघा जमीन दर्ज कर दी गई । इसके बाद भूमाफिया ने दूसरे जिलों में एससी और एसटी जाति और जातियों से ताल्लुक रखने वाले लोगों को चिटहेरा का मूल निवासी बता कर रजिस्ट्री और एग्रीमेंट करवाएं । जब तक यह जमीन चिटहेरा गांव के दलितों के नाम थी उन्हें तहसील प्रशासन ने संक्रमणीय भूमिधर घोषित नहीं किया जैसे ही जमीन बाहरी लोगों के नाम दर्ज हुई उन्हें संक्रमणीय भूमिधर घोषित कर दिया गया था।

Share