नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06–04–2022): नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान को आज मिल सकती है मंजूरी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में लखनऊ में होने वाली नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की बोर्ड बैठक में डेवलपमेंट प्लान के स्वीकृति के लिए बैठक में प्रस्तुत जाएगा। कंपनी कार्यालय के प्रस्ताव को भी बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिग्रहित 1334 हेक्टेयर जमीन की चारदीवारी का निर्माण कार्य चल रहा है। एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर आदि के निर्माण से पहले डेवलपमेंट प्लान को नियाल की स्वीकृति आवश्यक है। इसे देखते हुए बुधवार को नियाल की बोर्ड बैठक होने जा रही है।

इस बैठक में विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. की ओर से प्रस्तुत डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। नियाल के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि डेवलपमेंट प्लान के स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 2023-24 से यात्री सेवाएं शुरू होंगी। विकासकर्ता कंपनी को तय समय में निर्माण कार्य पूरा कराना होगा।

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य अब रफ्तार पकड़ने वाला है। क्योंकि नोएडा प्राधिकरण ने अपनी अंशधारिता के तहत करीब 756 करोड़ 60 लाख रुपये ज्वाइंट एवेंचर कंपनी को जारी कर दिए हैं। यह राशि तीन चरण में जारी की गई है। 37.5 प्रतिशत अंशधारिता के तहत नोएडा प्राधिकरण को कुल 1826 करोड़ 10 लाख रकम उपलब्ध कराई है। नोएडा प्राधिकरण की 204वीं बोर्ड बैठक में इसकी अनुमति प्रदान कर दी गई।

Share