IHGF Delhi Fair 2022: इनोवेशन, थीम पविलियन्स और क्षेत्रीय शिल्प ने खरीदारों को किया आकर्षित

ग्रेटर नोएडा – 31 मार्च 2022 – गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, भारत सरकार ने फेयर का दौरा किया और आईएचजीएफ दिल्ली फेयर में हस्तशिल्प क्षेत्र की ताकत के प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए ईपीसीएच को बधाई दी। श्रीपद श्रीपद येस्सो नायक, पर्यटन, बंदरगाह और जलमार्ग राज्य मंत्री, भारत सरकार ने भी मेले की शोभा बढ़ाई। माननीय मंत्रियों ने प्रदर्शकों के साथ बातचीत की और प्रदर्शन पर उनके उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला की सराहना की। राजस्थान से राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत ने भी मेले का दौरा किया और प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया।

ईपीसीएच के अध्यक्ष राज के मल्होत्रा ​​ने कहा “खरीदारों ने पहले दो दिनों के दौरान भारी संख्या में फेयर  का दौरा किया और फेयर  में अपने नियमित और नए आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑर्डर देने में अपनी रुचि साझा की। उन्होंने लगभग दो वर्षों के अंतराल के बाद भौतिक प्रारूप में इस शो को देखने में सक्षम होने पर अपनी खुशी व्यक्त की है” ।

स्पेन से प्रमुख विदेशी खरीदार जूलिया कैंप्रुबी वर्निस महामारी के दौरान फेयर  में जाने से चूक गईं। वह फिर से कनेक्ट करने, उत्पादों को छूने और महसूस करने और सोर्सिंग पर चर्चा करने में प्रसन्न हैं। अनहोने कहा, “वर्क फ्रॉम होम ट्रेंड ने होम डेकोर को सुर्खियों में ला दिया और लाइफस्टाइल उत्पादों में मांग बढ़ी है। हम उस पर अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने के लिए यहां हैं।” आईएचजीएफ दिल्ली फेयर 2022 का दौरा करते हुए अर्जेंटीना के प्रमुख नियमित विदेशी खरीदार एगोस्टिना डि स्टेफानो ने कहा कि वह भारत में वापस आने के लिए बहुत उत्साहित हैं और उन्होंने आयोजक, भारत सरकार और विशेष रूप से फेयर  के प्रदर्शकों को धन्यवाद दिया। वह कहती हैं  “फिर से संबंध बनाना सुंदर है, मुझे लगता है कि अधिक चीजें, अलग चीजें, चीजें जो न्यू इंडिया बना रहा है – हमारे बाजार में सभी की अच्छी गुंजाइश है।”

उत्तर पूर्वी हस्तशिल्प को दर्शाने वाले सामूहिक प्रदर्शन; बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर, राजस्थान से क्लस्टर अनन्य उत्पाद; और जे. एंड के. और लद्दाख के जटिल नीडलक्राफ्ट्स और रीजनल हैंड स्किल्स, साथ ही ‘ई-पोषण’ कार्यक्रम के तहत कारीगर, आईएचजीएफ दिल्ली फेयर  के 53 वें संस्करण में विदेशी खरीद समुदाय के लिए प्रमुख आकर्षण हैं, इसके अलावा 15 हॉल में प्रदर्शक बूथ और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 900 मार्ट हैं।

डॉ राकेश कुमार, वाईस चेयरमैन, ईपीसीएच और चेयरमैन, आईईएमएल ने बताया “अपने डिजाइन हस्तक्षेप, हाथ पकड़ने और विश्वास निर्माण पहल के हिस्से के रूप में, ईपीसीएच ने कई कारीगरों और शिल्पकारों को सफलतापूर्वक अपने पाले में लाया है और धीरे-धीरे उन्हें मुख्यधारा के हस्तशिल्प उद्योग में पेश किया है। कई कारीगरों ने अपने शिल्प उत्पादों को परिष्कृत करने और उसके बाद उद्यमियों और निर्यातकों में संक्रमण के अवसरों से लाभ उठाया है। इस तरह उद्योग और खरीदारों को भी भारत के दूर-दराज के शिल्प क्षेत्रों और गांवों के जमीनी कारीगरों के संसाधनों और कौशल से जुड़े नए वर्गीकरण और नवाचारों से लाभ हुआ है, ” ।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने कहा, “इस फेयर  में आने वालों ने साझा किया है कि स्वदेशी कौशल वाले क्षेत्रीय भारतीय शिल्प में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं।”

उत्तर पूर्वी क्षेत्र के प्रदर्शन क्षेत्र में बेंत और बांस के उत्पाद, गृह सजावट, कपड़ा शिल्प, कुशन कवर, टेबल मैट, धावक, टोकरी और डिब्बे, घरेलू उपयोगिता उत्पाद, मिट्टी के बर्तन शिल्प, लैंप, टेराकोटा खिलौने, दीवार पर लटकाने वाले, हस्तनिर्मित कागज उत्पाद, स्टोल स्कार्फ, बैग, आभूषण, आदि उपलब्ध हैं। टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल सजावट के सामान विभिन्न स्टालों को सजाते हैं, जबकि बांस के उत्पाद, डिजाइन में अद्वितीय और तकनीक में बेहद प्रभावशाली हैं। परंपरा के साथ क्षेत्र की आधुनिकता का आलिंगन इसके उत्पादों में स्पष्ट है। आगंतुकों के पास यहां प्रदर्शक स्टालों में से बहुत से विकल्प हैं। राजस्थान का प्रतिनिधित्व बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर के शिल्प द्वारा किया जाता है। बाड़मेर के लेदर क्राफ्ट क्लस्टर, जैसलमेर के हैंड एम्ब्रायडरी क्राफ्ट क्लस्टर और जोधपुर के आर्ट मेटल क्राफ्ट क्लस्टर राजस्थान की सर्वोच्चता का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक साथ आए हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शिल्प का एक क्षेत्रीय सामूहिक प्रदर्शन भारत के इन दूरतम उत्तरी राज्यों के उद्यमियों और कारीगरों को आईएचजीएफ दिल्ली फेयर में लाता है। परिदर्शक आगंतुक आसनों, कालीनों, शॉल और स्टोल, कारीगर परिधान, घरेलू सामान, पत्थर के शिल्प, विकर वेयर, लकड़ी के शिल्प और पापिएर मैशी उत्पादों के प्रदर्शन से प्रसन्न हैं।

साइबर सिक्योरिटी और सक्रिय उपायों पर आज सूचनात्मक सेमिनार, अंतरराष्ट्रीय B2B ई-कॉमर्स का विकास और समस्या समाधान और निर्णय लेने, आदि में अच्छी तरह से भाग लिया गया। रोजाना हो रहे रैम्प शो विजुअल मर्चेंडाइजिंग का प्रदर्शन कर रहे हैं।

आईएचजीएफ -दिल्ली फेयर का यह 53वां संस्करण, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में 15 हॉल और 900 स्थायी शोरूम में फैला है, जो घर, जीवन शैली, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर के लिए 2500 से अधिक प्रदर्शकों को एक साथ लाता है। प्रदर्शन पर 2000 से अधिक नए उत्पादों और 300 से अधिक डिजाइन अभिव्यक्तियों का एक व्यापक चयन है जो 14 उत्पाद श्रेणियों जैसे हाउसवेयर, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, उपहार और सजावट का सामान, लैंप और लाइटिंग, क्रिसमस और उत्सव की सजावट, फैशन ज्वैलरी और एक्सेसरीज़, स्पा और वैलनेस, कालीन, बाथरूम के सामान, बगीचे के सामान, शैक्षिक खिलौने और खेल, हस्तनिर्मित कागज उत्पाद और स्टेशनरी और चमड़े के बैग में फैला हुआ है ।

आईएफजेएएस का 15वां संस्करण – इंडियन फैशन ज्वैलरी एंड एक्सेसरीज शो ईपीसीएच द्वारा सह-स्थित और समवर्ती रूप से आयोजित किया जाता है।

ईपीसीएच देश से दुनिया के विभिन्न गंतव्यों में हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और हस्तशिल्प वस्तुओं और सेवाओं की उच्च गुणवत्ता के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि पेश करने के लिए एक नोडल एजेंसी है। डॉ. राकेश कुमार, वाईस चेयरमैन, ईपीसीएच द्वारा सूचित किया गया कि वर्ष 2020-21 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रु. 25679.98 (3459.75 मिलियन अमेरिकी डॉलर) और अप्रैल-फरवरी 2021-22 के ग्यारह महीनों के दौरान अनुमानित निर्यात रु 29626.96 करोड़ (3981.72मिलियन अमेरिकी डॉलर) रहा।

Share