गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने छात्रों को ऊर्जावान बनाने के लिए ड्रोन तकनीक का लिया सहारा

ग्रेटर नोएडा, पिछले महीने भौतिक मोड कक्षाओं में वापस आने के बाद, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय छात्रों के बीच पूर्ण आजीविका को मजबूत करने के लिए कई आकर्षक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इसकी ओर बढ़ते हुए, आईसीटी स्कूल ने टॉक कम इन-हाउस ड्रोन शोकेस इवेंट आयोजित किया। इस कार्यक्रम में पूरे उत्साह के साथ दो सौ पचास से अधिक छात्रों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

जीबीयू के कुलपति प्रो. आर. के सिन्हा, एक प्रख्यात और प्रसिद्ध शिक्षाविद ने इस अवसर का उद्घाटन किया। उन्होंने तकनीकी उत्थान की भूमिका पर प्रकाश डाला और छात्रों को अपनी विशेषज्ञता को बढ़ाने और उद्योग 4.0 से संबंधित मुद्दों के लिए तैयार करने पर जोर दिया।

कार्यक्रम के अतिथि वक्ता श्री आकाश सिन्हा – ओमनीप्रेजेंट रोबोट टेक के संस्थापक और सीईओ, MIT TR35 इनोवेटर और कार्नेगी मेलॉन रोबोटिक्स इंस्टीट्यूट से स्नातक, ने ड्रोन टेक्नोलॉजी पर अपने व्यावहारिक भाषण से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने वास्तविक समय के मामलों पर चर्चा की जहां यह तकनीक वैश्विक स्तर पर भविष्य के अनुसंधान और नौकरी परिदृश्यों पर इसके प्रभाव का फायदा उठाती है।

सभा को मोहित करने वाली मुख्य स्पॉटलाइट थी जीबीयू छात्र स्वयं द्वारा बनाए गए ड्रोन। कुछ ही दिनों में छात्रों की दो टीमों ने उड़ने वाले ड्रोन तैयार किए। एक 14.3 मिनट के उड़ान समय के साथ 300 किमी/घंटा की गति के साथ और दूसरा क्रमादेशित दक्षता के साथ। ऐसा करने वाली टीमों में प्रथम वर्ष के सौरभ सैनी और दानिश अटारी और तीसरे वर्ष के मुबाशिर अहमद और मोहम्मद दानिश थे।

प्रो. संजय कुमार शर्मा, डीन यूएसआईसीटी, ने अधिक भविष्य की तकनीकी और अनुसंधान परियोजनाओं को साकार करने के आश्वासन के साथ दर्शकों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के आयोजन में अनुष्का, निखिल, ध्रुव, शिवी, इशिका, ऋषभ और अन्य छात्र दल ने सराहनीय कार्य किया।

इस ड्रोन प्रौद्योगिकी सत्र के संयोजक इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग के संकाय डॉ राजेश मिश्रा और डॉ नवेद जफर रिजवी थे।

Share