गलगोटियास विश्वविद्यालय में फोटोग्राफी प्रदर्शनी व फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन, 13 विश्वविद्यालयों के छात्रों ने लिया भाग

गलगोटिया विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा द विजीनरी विषय पर फोटोग्राफी प्रदर्शनी व फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसकी मुख्य थीम रिफलेक्शन ऑफ यओर वर्ल्ड रखी गई थी। कार्यक्रम का शुभांरभ अतिथिगण व जनसंचार विभाग के शिक्षकों द्वारा दीपप्रज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में आए टेमरॉन के मार्केटिंग सदस्य संदीप तलवार ने टेमरॉन के इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि टेमरॉन की शुरूआत 1950 में जापान में हुई। इसके मालिक मि0 अराई थे। सन् 1957 में यह कंपनी प्रा0 लि0 हो गई। 1958 में यह आर्मी राइफलों के लिए दूरबीन, बाइनाकुलर बनाने का काम करती थी इसके बार टेमरॉन कंपनी ने लेंस बनाने का काम किया। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों तक तकनीक पहुंचाना था। संदीप तलवार ने आगे अपने व्याख्यान में तमाम फोटोग्राफर के बारे में चर्चा की। और कहा कि यदि विभाग को हमारे लेंसों की जरूरत है तो वह विभाग को लेंस प्रदान करते हैं ताकि लेंस खरीदने से पहले छात्र लेंसों के बारे में बखूबी जान सके।

इसके उपरांत इदरीश अहमद टेमरॉन इंडिया के मेंटोर ने कैसे फोटोग्राफी समाज को दिखाने में मदद करती है थीम पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि लोग पहली बार में ही परफेक्ट फोटोग्राफर नहीं बन सकते। लोगों को अपने भीतर फोटो खींचने की प्रवृत्ति को जगाना पड़ेगा तब जाकर वह एक अच्छा फोटोग्राफर बन सकते हैं। उन्होंने अपने व्याख्यान में आगे कहा कि छात्रों को सबसे पहले यह समझना होगा कि उनका फोटोग्राफी का मुख्य उद्देश्य क्या है कि वह फोटोग्राफी शौंक के लिए कर रहे हैं या फिर प्रोफेशन के लिए।

जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष द विजीनरी विषय पर कहा कि एक फोटो हजार शब्दों के बराबर होती है। अपने भीतर फोटो खीचने के हुनर को जगाने की जरूरत है तब जाकर समाज को फोटोग्राफी से बदला भी जा सकता है। उन्होंने फोटोग्राफी प्रदर्शनी पर तमाम प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की तथा पुरस्कृत प्रतिभागियों का बधाई देते हुए कार्यक्रम को सुचारू रूप से सफल बनाने के लिए विभाग के शिक्षकगणों व समस्त छात्र-छात्राओं की भूरी-भूरी प्रसंशा की।

द विजीनरी विषय पर 5 सब केटेगरी में 13 विश्वविद्यालयों के कुल 57 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें लगभग 200 फोटों प्राप्त हुई। प्रथम पुरस्कार जॉनसन प्रियदर्शी को, द्वितीय पुरस्कार मो0 शोएब यूसूफ तथा तृतीय पुरस्कार डेनियल जोसुआ दिया गया। इसके साथ-साथ इंस्टाग्राम लाइक के आधार पर उदय बुदलाकोटी को पुपलचॉइस अवार्ड दिया गया।

कार्यक्रम का आयोजन प्रखर भार्गव ने टेमरॉन के साथ में मिलकर किया। कार्यक्रम में जनसंचार विभाग के शिक्षकों के रूप में डॉ. ए.राम.पांडे, डॉ. हरीश कुमार, प्रो. ताशा सिंह परिहार, डॉ. भवानी शंकर मिश्र, डॉ. निक्की तिवारी, डॉ. कुमारी पल्लवी, विनीत कुमार, सुरूचि अग्रवाल, महक पंडित, अपूर्वा शुक्ला, निरंजन कुमार, डॉ. गजेन्द्र प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आयूषी सक्सेना, रिमझिम तथा धन्यवाद ज्ञापन कवीता द्वारा किया गया। कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए मीसां और शुभम ने किया तथा विभाग के छात्रों के रूप में फरहाद, प्रत्युश, उदय, फरजान, कुश, आदील आदि तमाम छात्र-छात्राओं से सहयोग किया।

Share