ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का ‘प्रोजेक्ट भैरव’ साबित हो रहा है कारगर, जानें क्या है ‘प्रोजेक्ट भैरव’

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (02/03/2022): ग्रेटर नोएडा में आवारा कुत्तों की बढ़ती आबादी को नियंत्रित कर करने और निवासियों की परेशानी को दूर करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का एक ‘प्रोजेक्ट भैरव’ कारगर साबित हो रहा है।

जिसमें 10 कुत्तों की नसबंदी व वैक्सीनेशन के लिए सबसे पहले सेक्टर ओमिक्रोन-2 की आरडब्लूए ने 250 रुपये प्रति कुत्ते के हिसाब से पैसा जमा कराए थे।

नसबंदी व वैक्सीनेशन कर इन कुत्तों को छोड़ दिया गया है। उनके गले में नीला व गुलाबी रंग का पट्टा डाल दिया गया है। इसके साथ ही 64 और आवारा कुत्तों की नसबंदी और वैक्सीनेशन के लिए अलग-अलग आरडब्लूए की तरफ से पैसे जमा कराए गए हैं। इसके साथ सभी आरडब्लूए ने सभी से इस मुहिम से जुड़ने के लिए अपील की है।

दरअसल, आवारा कुत्तों से निजात दिलाने के लिए 24 फरवरी से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों की नसबंदी व वैक्सीनेशन की शुरुआत की है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ नरेंद्र भूषण ने इसे ‘प्रोजेक्ट भैरव’ नाम दिया है सेक्टर स्वर्ण नगरी में नसबंदी केंद्र शुरू किया गया है। वरिष्ठ प्रबंधक सचिन यादव ने बताया कि सिर्फ एक यह सिर्फ स्टरलाइजेशन सेंटर है। यहां पर कुत्तों की नसबंदी की जाएगी। इस सेंटर में 53 कैनल्स बनाए गए हैं, जिसमें नसबंदी के बाद पांच दिनों लिए कुत्तों को यहां रखा जाएगा। उनको एंटी रेबीज इंजेक्शन भी लगाए जाएगा, और उसके बाद उन्हें जहां से लाया गया था, वापस वहीं जाकर छोड़ दिया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर से कुत्तों की नसबंदी के लिए मोबाइल नंबर 7838565456 जारी किया है। और इसी के साथ ग्रेटर नोएडा एबीसी हेल्पलाइन नंबर 8005867769 पर कॉल करके नसबंदी कराने के लिए सूचित की जा सकती है।

Share