गौतमबुद्ध नगर एवं आसपास के जिले के लिए वरदान साबित होगा‌ ग्रेटर नोएडा का आधार सेवा केंद्र: सीईओ नरेंद्र भूषण

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/02/2022) : ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लाखों निवासियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि ग्रेटर नोएडा का पहला आधार सेवा केंद्र 21 फरवरी को शुरू हो जाएगा। और आधार सेवा केंद्र ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गैलेक्सी ब्लू सफायर प्लाजा में होगा।

ग्रेटर नोएडा के निवासियों के निरंतर प्रयास और मांगों के बाद , अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आधार सेवा केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इस आधार केंद्र से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लगभग 5 लाख निवासी लाभान्वित होंगे।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने आधार सेवा ‌ केंद्र के बारे में बात करते हुए कहा कि आधार केंद्र से न केवल गौतम बुद्ध नगर बल्कि गाजियाबाद व अन्य पड़ोसी जिलों को भी पूरा लाभ मिलेगा।

“देश में कोई भी इस केंद्र की सुविधा का लाभ उठा सकता है। यह केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) की तरह ही काम करेगा, जिसमें सत्यापनकर्ता और आईटी डेस्क सहित सभी बायोमेट्रिक और प्रसंस्करण सुविधाएं होंगी। नए आधार कार्ड से लेकर नामों में सुधार तक, खासकर उन महिलाओं के लिए, जो शादी के बाद पति का उपनाम लेती हैं, यहां से लाभ उठा सकेंगे।

आगे सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि गौतम बुद्ध नगर में बड़ी संख्या में प्रवासी आबादी रहती है, जिन्हें किराये के आवास और नौकरी के लिए पहचान प्रमाण की समस्या का सामना करना पड़ता है, यह केंद्र उनके लिए वरदान साबित होगा।

यह आधार सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र की तरह ही काम करेगा। जिसमें सत्यापनकर्ता और आईटी डेस्क सहित सभी बायोमेट्रिक और प्रसंस्करण सुविधाएं होंगी। नए आधार कार्ड से लेकर नामों में सुधार तक, खासकर उन महिलाओं के लिए, जो शादी के बाद पति का उपनाम लेती हैं, यहां से लाभ उठाया जा सकता है।

इसके साथ ही गौतम बुद्ध नगर नगर में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक हैं जो विभिन्न कारखानों, संस्थानों, उद्योगों आदि में कार्यरत हैं। वे ज्यादातर किराए पर रहते हैं और अक्सर सही या उपयुक्त दस्तावेज की कमी होती है। चूंकि आधार एक विशिष्ट नागरिक पहचान प्रमाण है, इसलिए इन प्रवासियों द्वारा इसका उपयोग बड़े पैमाने पर निवास प्रमाण के रूप में किया जाता है। वे किसी भी सुधार या नए अनुरोध के लिए सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

छात्र भी अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ग्रेटर नोएडा शैक्षणिक संस्थानों का केंद्र है।

इसी के साथ सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि यह आधार केंद्र ग्रेटर नोएडा के निवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के हमारे प्रयासों में से एक है।

Share