दिल्ली पब्लिक स्कूल में सजी ‘युवा संसद’, छात्रों ने मंत्री, कमेटी सदस्य बन महत्वपूर्ण विषयों पर की चर्चा

29 जनवरी। दिल्ली पब्लिक स्कूल में हाल ही में पेज ‘राजनीति’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दो  दिवसीय कार्यक्रम में कक्षा 6-8 तक के 85 बच्चों ने ‘युवा संसद’ कार्यशाला में उत्साहपूर्वक भाग लिया और उसके बाद उन्होंने संसदीय व्यवस्था एवं उसकी कार्य प्रणाली को स्वयं मंत्री, कमेटी सदस्य आदि बनकर व्यावहारिक रूप में जाना। ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने संचालन की ज़िम्मेदारी को बख़ूबी निभाया।

कार्यक्रम में सर्वदलीय बैठक, नीति आयोग की बैठक व प्रेस बोर्ड के कार्य को विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साहपूर्ण ढंग से किया। सर्वदलीय बैठक में बच्चों ने कोविड-19 के सामाजिक व आर्थिक प्रभाव पर बातचीत की और दूसरी कमेटी की  बैठक में नीति आयोग, सरकार की नवीनतम नीतियों, आरोग्य सेतु, साइबर सुरक्षा व क्रिप्टो कैरेंसी जैसे मुद्दों पर बातचीत की। इस अवसर पर बने प्रेस बोर्ड के सदस्यों  ने मंत्रियों के साक्षात्कार लिए और प्रेस प्रवक्ताओं की भूमिका भी निभाई।

इस कार्यक्रम के बारे में विद्यालय प्रधानाचार्या संध्या अवस्थी ने कहा कि देश के भावी कर्णधारों को संसदीय व्यवस्था व कार्यप्रणाली से सहज रूप में परिचित करवाने तथा उनके मन में नेतृत्व के गुणों को भरने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थियों ने कुशल वक्ताओं के समान साइबर सुरक्षा, क्रिप्टो कैरेंसी, नवीनतम सरकारी नीतियों व कोविड-19 के प्रभाव जैसे विषयों पर गहराई से बातचीत की कार्यक्रम में उप प्रधानाचार्या मंजू वर्मा सहित माधुरी गुप्ता, रुचि तिवारी तथा अंजू अवेक आदि ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन व मार्गदर्शन किया।

Share