यूपी विधानसभा चुनाव 2022: गौतम बौद्ध नगर डीएम ने जिले में मतदान की व्यवस्था के बारे में दी जानकारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा/ग्रेटर नोएडा: आज गौतम बुद्ध नगर के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट सुहास एल वाई ने कलेक्ट्रेट के सभागार में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह, अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार एवं पुष्पांजलि, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह उपस्थित रहे।

निर्वाचन आयोग 2022 से संबंधित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए डीएम सुहास एल वाई ने कहा कि जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि उत्तर प्रदेश और गौतम बुद्ध में कल से आचार-संहिता लागू हो गई है और गौतम बुद्ध नगर में प्रथम चरण में चुनाव होना है तो उसके लिए आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई है। जनपद गौतम बुद्ध नगर में तीन विधानसभाओं को मिलकर 16 लाख 23 हजार 545 वोटर्स का प्रकाशन किया जा चुका है। नामांकन प्रक्रिया होने वाले कुछ दिनों में शुरू होगी और नामांकन प्रक्रिया के अंतिम तिथि तक, जो अभी भी छुटे हुए मतदाता हैं, उनके नाम भी शामिल करने के लिए कारवाई की जाएगी।

इसलिए मीडिया के माध्यम से मेरा सबसे पहला अनुरोध जनता से यह है कि अगर किसी भी मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में छुट गया हो, तो वह NVSP इलेक्शन कमिशन ऑफ़ इंडिया की साइट पर जाकर अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर लें, अगर आपका नाम यहां नहीं है तो कृपया नाम ऐंड करा लें।

डीएम सुहास एल वाई ने कहा कि गौतम बुद्ध नगर में कुछ 1754 बूथ है और 552 पोलिंग सेंटर है। इन सारे मतदान केन्द्रों में अधिकारी द्वारा भ्रमण करते हुए आवश्यक सुविधाएं देने की कारवाई की जा रही है।

जनपद गौतम बुद्ध नगर को 26 जोन और 116 सेक्टर में बांटा गया है और इसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट और ज़ोनल मजिस्ट्रेट की ट्रेनिंग कर दी गई है। उनके द्वारा आने वाले दिनों में निरंतर भ्रमण करते हुए, वहां के वोटर्स और पोलिंग बूथ के संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
इस बार ख़ास तौर पर डिजिटल के माध्यम से जो प्रचार प्रसार होगा तो इसके लिए भी डिजिटल टीमों का गठन किया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग की इस बार चुनाव के लिए जो गाइडलाइंस है वो है कि 15 जनवरी तक कोई भी रोड शो, पथ यात्रा या रैली की अनुमति नहीं होगी। और ये गाइडलाइंस सभी के लिए है । 15 जनवरी के बाद जो भी भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश होगा उसी के आधार पर आगे की तैयारियां होंगी। यदि बाद में कोई रैली की जाती है तो वह भी गाइडलाइंस का पालन करते हुए। (कहा होगी, कब होगी, किनती क्षमता के साथ होगी) के आधार पर अनुमति मिलेने के बाद ही होगी।

नॉमिनेशन प्रकिया आनलाईन की जा रही है अगर प्रत्याशी आफलाइन आवेदन करते हैं तो इसमें में भी केवल दो लोगों को अनुमान्य किया जाएगा। और इसके साथ ही होडिंग हटाने के लिए भी टीमों का गठन किया जायेगा। काफी होडिंग, बैनर,पोस्टर उतर भी गए हैं और बाकी को उतरवाने के लिए वर्तमान में काम चालू है।

इसके साथ ही मीडिया मोनिटरिंग कमिटी को सक्रिय किया गया है क्योंकि इस बार कोरोना को देखते हुए फिजिकल रैली नहीं हो रही है, तो आनलाईन प्रचार पर विशेष निगरानी रखने के लिए टीम का गठन किया गया है। केंट्रोल रूम एक्टिवेट कर दिया गया है।

निर्वाचन आयोग की दो ऐप है एक सी बिजिल जो आम जनता उपयोग कर सकती हैं और सुविधा ऐप राजनीतिक दलों के लिए होगी।

इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग की इस बार गाइडलाइंस है कि यदि कोई प्रत्याशी क्रिमिनल रिकॉर्ड का है तो‌ उसके प्रत्याशी के रूप में चुने जाने पर उसका कारण प्रकाशित करना अनिवार्य है। इस संबंध में सभी राजनीतिक दलों को अवगत कराया गया है। और जैसे ही आने वाले दिनों में नॉमिनेशन प्रक्रिया नजदीक आएगी तो आप सभी को भी अवगत कराया जाएगा।

गौतम बुध नगर में वोटिंग परसेंट कहीं ना कहीं बहुत कम रही है। 2017 में 57 परसेंट थी और 2019 में 58 परसेंट थी। इस बार हमारा लक्ष्य यही है कि हमें लगभग 70% वोटिंग वोटिंग परसेंटेज करना है। इसके लिए गौतम बुध नगर के सभी अधिकारियों के साथ-साथ सभी निवासी सहयोग करें। और सभी इस बार वोट जरुर डालें।

इसी के साथ इस चुनाव की एक विशेष विशेषता है पोस्टल बैलट। जो 80 साल से ऊपर के वोट और दिव्यांग वोट के लिए की गई है। गौतम बुध नगर में लगभग 7500 दिव्यांग मतदाता है और लगभग 24000 80 साल से ऊपर के वोट है तो उनकी सुविधा को देखते हुए इनको घर से वोट देने का विकल्प दिया जाएगा।

सुहास एल वाई ने कहा कि गणपत के महा उत्सव के सबसे बड़े पद के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। इसके लिए एक सुरक्षित वातावरण का प्रयास लगातार किया जा रहा है। जैसे ही कल चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा की गई है वैसे ही हमने तैयारी भी शुरू कर दी। पूरे गौतम बुध नगर के लिए हमने एक सिक्योरिटी प्लान तैयार कर लिया कि कहां-कहां क्या-क्या होना है? सिक्योरिटी प्लान में लगभग 8700 पुलिस और होमगार्ड की टीम में लगी हुई है। लगभग 24 कंपनियां और सैनिक बल भी इसमें शामिल होंगे। इन सबके रहने के लिए भी उचित व्यवस्था पर हमने काम जारी कर दिया है।

 

https://www.facebook.com/tennews.in/videos/327093945962342/

Share