उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति ने CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी व अन्य शहीद सैन्य अधिकारियों को दी श्रद्धांजलि

ग्रेटर नोएडा : उत्तराखंड सांस्कृतिक समिति, ग्रेटर नोएडा ने देश के प्रथम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी धर्मपत्नी मधुलिका रावत एवं 11 सैन्य अधिकारियों के तमिलनाडु हेलिकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर रविवार को गामा-1 कम्युनिटी सेंटर में एक श्रधांजलि सभा आयोजित की। शोक सभा में उपस्थित सदस्यों द्वारा दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने एवं शोक संतप्त परिजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना करते हुए 2 मिनट का मौन रखकर अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

समिति के अध्यक्ष जेपीएस रावत ने कहा कि शहीद बिपिन रावत एक राष्ट्रभक्त सैन्य अधिकारी थे। उन्होने पूरी दुनिया में भारतीय सेना का गौरव बढ़ाया। जनरल बिपिन रावत का निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। देश की सेना एवं सीमाओं की रक्षा के लिए जनरल बिपिन रावत के योगदान को देश हमेशा याद रखेगा।

बता दें कि बीते 8 दिसम्बर को भारत ने अपने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 सैन्य अधिकारी व  सुरक्षाकर्मियों को हवाई दुर्घटना में खो दिया। जिसके कारण संपूर्ण राष्ट्र शोकाकुल है सभी देशवासियों के मन में भारी पीड़ा है।

जनरल रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के सैणा गांव में हुआ था। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से रिटायर हुए। बिपिन रावत की शुरुआती पढ़ाई देहरादून में, कैंब्रियन हॉल स्कूल, शिमला में सैंट एडवर्ड स्कूल से की। उसके बाद उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) देहरादून से स्नातक उपाधि हासिल की। आईएमए में उन्हें असाधारण कौशल के लिए स्वोर्ड ऑफ आनर से भी सम्मानित किया गया था। जनरल रावत पहली बार मिजोरम में 16 दिसंबर 1978 को मात्र 20 वर्ष की उम्र में 11वीं गोरखा रायफल की 5वीं बटालियन में कमीशंड अफसर के तौर पर शामिल हुए थे।

उन्होंने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ से पीएचडी कर डॉक्टरेट की उपाधि ग्रहण की। इसके पश्चात आगे की पढ़ाई के लिए वह अमेरिका के आर्मी कमांड व जनरल स्टाफ कॉलेज गए। उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी से डिफेंस स्टडीज में एमफिल, मैनेजमेंट में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया।

वे पहले लेफ्टिनेंट, फिर कैप्टन, फिर मेजर और सन 2007 में ब्रिगेडियर बने। और ठीक 10 साल बाद 01 जनवरी 2017 में उनको थल सेना अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया। अपने 43 वर्षों की सेवा में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल कर भारत देश का गौरव बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया। उनकी कार्य कुशलता और बॉर्डर इलाकों में तजुर्बे की दक्षता को देखते हुए भारत सरकार ने जनरल रावत को 2019 में तीनों सेना का प्रमुख यानी चीफ डिफेन्स ऑफ़ स्टाफ (सीडीएस) बनाया। परन्तु 8 दिसम्बर के मनहूस दिन ने हम सब भारतवासियों से देश का सबसे जांबाज योद्धा छीन लिया।

श्रद्दांजलि सभा में अध्यक्ष जेपीएस रावत के अलावा, जैनेंद्र रावत, रमेश चंद्र बिजल्वाण, आरसी शर्मा, डीएस नेगी, तारा दत्त शर्मा, बच्ची राम रतूड़ी, नंदकिशोर सुन्दरियाल, सत्येन्द्र नेगी, ललित पडलिया, अजेंद्र रावत, सुबोध नेगी, अशोक उपाध्याय, केएन लखेड़ा, चंद्रा नौटियाल, एमसी भट्ट, सुभाष मुंडेपी, राजपाल सिंह, मोहन ढौंडियाल, सुनील दत्त सिलवाल,सुभाष कोटनाला, संतोष शाह, राजू सनवाल, एलके जोशी, हेम चंद तिवारी, शंकर कांडपाल, हेम चन्द भट्ट, डीसी तिवारी, सुशील डबराल, दिनेश लमकोटी, दिनेश कुंजवाल, आशीष जुयाल, श्रीमती लखेड़ा आदि सदस्य मौजूद थे।

Share