ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बल्क वेस्ट जनरेटरों के लिए फिर शुरू की स्वच्छता रैंकिग प्रतियोगिता, जीतने वाले को दो लाख का इनाम

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा की स्वच्छता मुहिम को आगे को बढ़ाते हुए प्राधिकरण ने बल्क वेस्ट जनरेटरों के लिए स्वच्छता रैकिंग प्रतियोगिता फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। प्रतियोगिता में पहले पायदान पर रहने वाली संस्था को दो लाख रुपये का इनाम भी मिलेगा, जबकि दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वाली संस्था को क्रमश डेढ़ लाख व एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

दरअसल, ग्रेटर नोएडा में ठोस अपशिष्ट कूड़ा प्रबंधन नियम 2016 लागू है। इसके तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों, मसलन बड़ी सोसाइटियों, शिक्षण संस्थानों आदि को कूड़े का निस्तारण खुद से करना होता है। प्राधिकरण री-साइकिल न हो पाने वाले इनर्ट वेस्ट को ही उठाता है। अधिकतर सोसाइटियां बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आती हैं। इस मुहिम को और बढ़ावा देने के लिए सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बल्क वेस्ट जनरेटरों के लिए स्वच्छता रैकिंग प्रतियोगिता आयोजित करता है। बीते वर्ष इस प्रतियोगिता में करीब 50 सोसाइटियों ने हिस्सा लिया था। प्राधिकरण के सीईओ ने इस साल भी स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग ने सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों (बिल्डर सोसाइटियों, को-ऑपरेटिव सोसाइटियां व शिक्षण संस्थाओं) से आवेदन मांगे हैं। ये संस्थाएं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर आज (बृहस्पतिवार) से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। प्राधिकरण ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कई पैरामीटर तय किए हैं। इससे जुड़ी जानकारी भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट से मिल जाएगी। 13 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली संस्थाओं के आवेदनों को परखा जाएगा और तीन जनवरी को प्रतियोगिता के विजेताओं का एलान किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में पहले पायदान पर रहने वाले आवेदक को दो लाख रुपये मिलेंगे। दूसरे स्थान पर रहने वाले को डेढ़ लाख, तीसरे स्थान पर रहने वाले को एक लाख और चौथे व पांचवे स्थान पर रहने वाली संस्था को 25-25 हजार रुपये इनाम भी मिलेंगे। सीईओ नरेंद्र भूषण ने स्वच्छता रैकिंग प्रतियोगिता में ग्रेटर नोएडा की संस्थाओं को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है।

Share