हर्षोल्लास से साथ ग्रेटर नोएडा में मनाया “छठ पर्व”।

ग्रेटर नोएडा के IEC कालेज के सामने नोलेज पार्क 2 मे छठ पूजा समिति द्वारा छठ पूजा के कार्यक्रम का आयोजन किया था। जिसके अध्यक्ष रामजी पाण्डेय और संरक्षक डॉ. जी.एस.चौबे है ।

लोक आस्था के महापर्व छठ का आज चौथे दिन सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिनों से चले आ रहे छठ पूजा का समापन हो चुका है।यह एकमात्र ऐसा पर्व है जिसमें उगते हुए सूर्य के साथ डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है ।छठ पर्व पर भगवान सूर्य के साथ उनकी बहन की छठी मईया की पूजा की जाती है। यह व्रत संतान प्राप्ति ,संतान सुरक्षा और साथ ही परिवार की सुख समृद्धि के लिए रखा जाता है।

छठ महापर्व के समापन को लोगों ने छठी मईया के लोकगीतों के साथ मनाया जहां बड़ी तादाद में लोगों की भीड़ रही। सिर पर दउरा लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी
थी। व्रतियों कमर तक पानी में खड़े होकर प्रसाद से सजे और डाला हाथ में लेकर सूर्य को अर्घ्य देते नजर आए। इसके बाद व्रतियों ने ने प्रसाद ग्रहण कर व्रत को खोला और कुंड में स्नान किया ‌। और छठ पूजा समितियों द्वारा छठ घाट पर लाइट की गई थी और साथ ही सुरक्षा के लिए प्रबंध किया था।

छठ पूजा समितियों के सदस्यों में रामजन्म पाण्डेय , अशोक दूबे , पुरूषोत्तम मिश्रा , मनीष पाण्डेय, महेन्द्र यादव, परशुराम यादव, एंड. अभिमन्यु मिश्रा , नागेन्द्र शाह , रविन्द्र साहनी , विश्वनाथ सिंह , ब्रृज किशोर , एंड. अमित यादव, पंचम गोपाल और मनोज पाण्डेय रहे।

Photos highlights । Chhath Pooja in Greater NOIDA

Share