आईटीएस डेंटल काॅलेज में दी गयी जीवन सुरक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

दैनिक जीवन में रोड पर चलते हुए, माॅल में घूमते हुए या फिर बाजार के भीड भाड वाले इलाके में हम देखते हैं कि कभी किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाने पर ’’जीवन सुरक्षा’’ सम्बंधी शुरूवाती उपचार की तुरन्त जरूरत पडती है। तुरन्त उपचार न मिल पाने से कभी – कभी मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है। जीवन सुरक्षा सम्बंधी जानकारी से कई मरीजों का तुरन्त ही प्राथमिक इलाज किया जा सकता है।

आईटीएस डेंटल काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में जीवन सुरक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर आधारित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर ’’बेसिक लाइफ सपोर्ट’’ का आयोजन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रमाणित संस्था इमर्जिकेयर ट्राॅमा एण्ड लाइफ सपोर्ट के सहयोग से दिनांक 9 और 10 नवम्बर, 2021 को किया गया।

प्रशिक्षक शिविर का उद्घाटन करते हुए संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ सचित आनंद अरोरा ने कहा कि हर चिकित्सक के लिए ’’जीवन सुरक्षा’’ से सम्बंधित अचानक प्रयोग में आने वाली मूलभूत जानकारी जरूर होनी चाहिए।

इस अवसर पर डाॅ0 अरोरा ने बताया कि प्रायः आम जिंदगी में कभी – कभी अचानक आपदायें जैसे – सडक दुर्घटना, रेल दुर्घटना, आग लगना, भूकम्प आना आदि समस्याओं का सामना करना पडता है।

’’बेसिक लाइफ सपोर्ट’’ के अंतर्गत उन समस्याओं से निपटने का चिकित्सकीय पद्धति पर आधारित तरीका सिखाया जाता है। दैनिक जीवन में हर कदम पर इन विद्याओं की जरूरत पडती है।

मुख्य प्रशिक्षक के रूप में डाॅ रोहित बिंजोला एवं डाॅ0 अभिषेक ने कुल 34 छात्र-छात्राओं एव शिक्षकों को चलचित्र, थ्योरी एवं अन्य प्रायोगिक तरीकों के माध्यम से प्रशिक्षित किया।

सभी प्रशिक्षित लोगों की लिखित एवं मौखिक परीक्षा के उपरांत अमेरिकन हार्ट एसोशिएसन से मान्यता प्राप्त प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

Share