गलगोटियाज के एफडीपी कार्यक्रम में 100 से अधिक वरिष्ठ फैकल्टीज ने अनुसंधान और शिक्षण अध्यापन पर साँझा किया ज्ञान

गलगोटियाज विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन और स्कूल ऑफ एजुकेशन के संयुक्त तत्वाधान में मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र के द्वारा अनुसंधान और शिक्षण शिक्षाशास्त्र में “उभरते रुझान और अंतःविषय की चुनौतियां” विषय पर पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) का शुभारम्भ किया गया।

इस एफडीपी में देश और विदेशों के प्रख्यात संकाय सदस्यों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालयों, शिक्षण केंद्रों के 100 से अधिक वरिष्ठ संकाय सदस्यों ने भाग लेकर अनुसंधान और शिक्षण अध्यापन के विभिन्न पहलुओं के साथ प्रतिभागी अध्यापकों को सम्बोधित किया। कार्यशाला में प्रतिभागियों को अनुसंधान गतिविधि के विभिन्न पहलुओं को सिखाने, विभिन्न शोध उपकरणों और फंडिंग एजेंसियों से परिचित कराने, अनुशासनिक अनुसंधान के अत्याधुनिक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम बनाने, नए शैक्षणिक दृष्टिकोण सीखने और अनुसंधान और शिक्षण में मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में सक्षम बनाने जैसे विषयों से अवगत कराया गया।

मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र गलगोटियाज विश्वविद्यालय की डीन शिखा श्रीवास्तव ने एफडीपी की रूप रेखा बताते हुए सभी का स्वागत किया। एफडीपी का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन अर्चना राठौर ने किया।

Share