गलगोटिया विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में शुरू हुआ प्लेसमेंट बूटकैम्प

गलगोटियाज विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा के जनसंचार विभाग के द्वारा छात्रों को मीडिया इंडस्ट्री के योग्य तैयार करने के लिए दो दिवसीय आनलाईन प्लेसमेंट बूटकैम्प की शुरूआत की गई है। इसके तहत छात्रों के व्यक्तित्व व कौशल को निखारने पर जोर दिया गया।

विश्वविद्यालय की वाइस-चांसलर डॉ. प्रीति बजाज के दिशा-निर्देशन में प्लेसमेंट कैलेंडर की रूपरेखा तय की गई है ताकि अंतिम वर्ष के छात्रों को प्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू होने से पहले इंडस्ट्री के अनुकूल तैयार किया जा सके।

इस बूटकैम्प की प्रक्रिया के तहत, पहले दिन ‘कन्वर्जेंस मीडिया में करियर के नए अवसर’ विषय पर एक अतिथि-व्याख्यान का भी आयोजन किया गया। जिसमें डिजिटल एडिटर नंदगोपाल राजन ने छात्रों को डिजिटल मीडिया की कार्यशैली से परिचित कराया। साथ ही उन्होंने न्यूज वेबसाईट के रेवेन्यू मॉडल के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि डिजिटल मीडिया किस तरह ऑडियंस को अपने वेबसाइट पर ज्यादा समय व्यतीत करने के लिए रणनीति तैयार करता है ताकि लोग उस वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रूकें। नंदगोपाल राजन ने छात्रों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि डिजिटल मीडिया में करियर के कई नये अवसर बन रहे हैं लेकिन छात्रों को अपने लेखन-कौशल के साथ-साथ नये मल्डीमीडिया टेक्निकल कौशल का भी विकास करना होगा। उन्होंने छात्रों के फेक न्यूज, एसईओ, मीडिया कन्वर्जेंस व डिजिटल टेक्नोलॉजी से संबंधित सभी सवालों के धैर्यपूर्वक जवाब दिए। उन्होंने डिजीटल मीडिया में करियर बनाने के लिए उत्सुक छात्रों का मार्गदर्शन भी किया।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ. निक्की तिवारी ने किया। विभागाध्यक्ष डॉ ए राम पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम का धन्यवाद-ज्ञापन डॉ. हरीश कुमार ने किया। कार्यक्रम में विभाग के अन्य शिक्षक डॉ. शिवेन्दु राय, डॉ भवानी शंकर, सुरूचि, प्रखर और विनीत उपस्थित रहे।

Share