कक्षा 1-8 की हिंदी व्याकरण पुस्तक ‘सार्थक’ का ऑनलाइन विमोचन

ग्रेटर नोएडा। 21 दिसंबर। नई शिक्षा नीति के अनुकूल नवाचारी शिक्षण व सरल युक्तियों पर आधारित कक्षा 1-8 की व्याकरण पुस्तक ‘सार्थक’ का ऑनलाइन विमोचन हुआ, जिसमें देश-विदेश के सैकड़ों हिंदी सेवी ऑनलाइन शामिल हुए।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के हिंदी विभागाध्यक्ष और सीबीएसई के हिंदी संसाधक डॉ. विनोद सिंह चौहान ‘प्रसून’ तथा धीरूभाई अंबानी स्कूल की हिंदी अध्यापिका सुषमा रजनीश जी द्वारा रचित और डॉ. ऋषि शर्मा के संपादन सहयोग से सज्जित देश के अग्रणी न्यू सरस्वती हाउस प्रकाशन, नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में सरल युक्तियों, गीतों, कविताओं, सहज सूत्रों के द्वारा व्याकरण के जटिल प्रकरणों को भी बेहद सरल बनाया गया है।

ऑनलाइन पुस्तक अनावरण कार्यक्रम के अवसर पर पुस्तक के लेखक डॉ. विनोद सिंह चौहान ‘प्रसून’ ने कहा कि नवाचारी शिक्षण युग की माँग है। सरल युक्तियों व मौलिक प्रयोगों से शिक्षण करके भाषा को बच्चों के मन में उतारा जा सकता है। उन्होंने अपनी पुस्तक को नवाचारी शिक्षण व आनंदपूर्ण अधिगम के लिए एक नई पहल बताया। उन्होंने कहा कि नवाचारी शिक्षण व सरल युक्तियों से बच्चे सहज रूप में भाषा और व्याकरण सीख सकेंगे।

इस अवसर पर सह लेखिका सुषमा रजनीश जी ने पुस्तक में बाल मनोविज्ञान को ध्यान में रखते हुए रची गई गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

अनावरण कार्यक्रम में न्यू सरस्वती हाउस प्रकाशन, नई दिल्ली के सीओई शम्मी मानिक जी ने कहा कि प्रकाशन स्तरीय पुस्तकें प्रकाशित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस पुस्तक शृंखला में नवाचार की पहल का स्वागत करता है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. निशा सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रकाशन के अधिकारीगण श्रीमती लाली जॉन, संपादन विभाग प्रमुख डॉ. ऋषि शर्मा एवं सैकड़ों हिंदी शिक्षक ऑनलाइन उपस्थित थे।

Share