नेफोवा ने फ्लैटों का रजिस्ट्री शुल्क कम करने की माँग को लेकर किया प्रदर्शन

नेफोवा सदस्यों ने रविवार को सुबह 9:30 बजे चारमूर्ति गोलचक्कर पर फ्लैटों की रजिस्ट्री शुल्क कम करने की माँग के साथ सामाजिक दूरी का पालन और मास्क का उपयोग करते हुए सांकेतिक प्रदर्शन किया।

नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि कोरोना काल मे रजिस्ट्री शुल्क का भार घर खरीदारों पर भारी पड़ रहा। कोरोना महामारी में लॉक डाउन की वजह से सभी उद्योगों और उनमे काम करने वाले लोगों की वित्तीय हालत ख़राब हो गयी है। ऐसे में कई कई सालों से इंतजार के बाद घर मिलने कि ख़ुशी तो है परन्तु रजिस्ट्री कराना सब पर अतिरिक्त भार है। नेफोवा की उत्तर प्रदेश सरकार से माँग है कि घर खरीदारों की सहूलियत के लिए रजिस्ट्री शुल्क कम किया जाए।

नेफोवा की माँग है कि फ्लैट की रजिस्ट्री शुल्क अभी 5% है, जिसे कम कर 2% किया जाए। महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार ने घर ख़रीदारों की सहूलियत देखते हुए रजिस्ट्री शुल्क कम कर दिया है। ऐसी ही माँग नेफोवा की उत्तर प्रदेश सरकार से है।

अभिषेक कुमार ने आगे बताया कि जल्दी ही अपनी माँग को लेकर अगला प्रदर्शन यूपी रेरा के आफिस पर करेंगे। यह यूपी रेरा का ही दायित्व है कि फ्लैटों का कब्जा दिलाने के साथ साथ रजिस्ट्री भी करवाई जाए। कई बिल्डर हैं जो मकान का कब्जा तो दे रहे परंतु रजिस्ट्री नही हो रही। रेरा को फ्लैटों की रजिस्ट्री कराने और रजिस्ट्री शुल्क कम कराने पर भी कार्यवाही करनी होगी।

रजिस्ट्री शुल्क कम होने से पूरे प्रदेश में लाखों घर खरीदारों को काफी राहत मिलेगी जो कोरोना महामारी में खराब वित्तीय हालत से जूझ रहे हैं। अनेकों घर खरीदार हैं जिनकी सैलरी कट हुई है, जिनका काम बंद हो गया है, उन्हें अपना घर चलाना भारी पड़ रहा।

आज के सांकेतिक प्रदर्शन में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ग्रेनो वेस्ट के कई सोसाइटियों के निवासियों ने भारी संख्या में हिस्सा लिया।

Share