सहोदया स्कूल कंपलेक्स एवं साइबर पीस फाउंडेशन द्वारा साइबर एथिक्स एंड ऑनलाइन सेफ्टी विषय पर कार्यशाला का आयोजन

सहोदया स्कूल कंपलेक्स एवं साइबर पीस फाउंडेशन द्वारा साइबर एथिक्स एंड ऑनलाइन सेफ्टी विषय पर 5 से 7 नवंबर तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि डीसी श्रीवास्तव, संयुक्त आयुक्त पुलिस दक्षिणी दिल्ली के द्वारा किया गया।

इस कार्यशाला में सहोदय स्कूल कंपलेक्स के लगभग 60 विद्यालयों ने भाग लिया। जिसमें सहोदया समूह के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, खुर्जा एवं बुलंदशहर के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं एवं अध्यापक अध्यापिका ने भाग लिया। 3 दिन तक चलने वाली इस कार्यशाला को सहोदया स्कूल कंपलेक्स की ओर से क्षेत्र अनुसार काल खंडों में विभक्त किया गया है।

इस कार्यशाला के वक्ताओं में डाल सिंह, एडीसीपी दक्षिणी दिल्ली, आरती मीना, आईपीएस डीसीपी दक्षिणी दिल्ली, कैप्टन विनीत कुमार संस्थापक एवं अध्यक्ष साइबर पीस फाउंडेशन एवं दीप्ति शर्मा, अध्यक्ष सहोदया स्कूल कंपलेक्स रहे।

इस कार्यशाला में सभी वक्ताओं ने साइबर सुरक्षा एवं ऑनलाइन सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए साइबर सुरक्षा के नियमों को बताया। आज की कार्यशाला के सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में  जेनगस बर्गिस ने साइबर सुरक्षा एवं ऑनलाइन सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।

उन्होंने अपने सत्र में छात्र छात्राओं के साइबर सुरक्षा से संबंधित जटिल प्रश्नों के उत्तर दिए। साथ ही उन्होंने साइबर अपराधों से बचने के लिए सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, फेसबुक आदि के सही प्रयोग के बारे में जानकारी दी़

सहोदया स्कूल कंपलेक्स दिल्ली की अध्यक्ष दीप्ति शर्मा ने डिजिटल के इस दौर में साइबर अपराधों से बचने के लिए कार्यशाला को बहुत ही उपयोगी बताया। अंत में उन्होंने मुख्य अतिथि एससी श्रीवास्तव व अन्य सभी वक्ताओं का सहोदया समूह की ओर से आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने इस कार्यशाला के आयोजन के सहयोग के लिए साइबर पीस फाउंडेशन का भी आभार व्यक्त किया।

Share