सकुशल एवं सुरक्षित भवन पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर और प्लानिंग मैं 5 दिवसीय प्रोफेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन बिल्डिंग सेफ्टी डिजाइनिंग फ़ोर सेफ बिल्ट एनवायरनमेंट का कल 5 अक्टूबर 2020 , विश्व वास्तुकला दिवस को उद्धघाटन हुआ,कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री डी के शमी जी अग्नि सलाहकार गृह मंत्रालय भारत सरकार थे।

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी और फायर सेफ्टी एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारम्भ FSAI के प्रेरणा गीत से हुआ। कार्यशाला में इंडस्ट्री और इंस्टिट्यूशन से विशेषज्ञ को निमंत्रित किया गया था। डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर और प्लानिंग की विभागाध्यक्षा डॉ० निर्मिता मेहरोत्रा ने सभी अथितियों का परिचय करते हुए कार्यक्रम की शुरुवात की , इसके पश्चात कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डॉ० मंजरी खन्ना कपूर जी ने बिल्डिंग सिक्योरिटी विषय पर विस्तृत जानकारियां साझा करते हुआ बताया कैसे न केवल सिक्योरिटी एलिमेंट्स के अलावा आर्किटेक्चर डिज़ाइन के सुनियोजित इस्तेमाल से भी बिल्डिंग में सिक्योरिटी का मैनेजमेंट हो सकता है इस विषय की व्याख्या करते हुए उन्होंने कई ऐतिहासिक इमारतों की उपमाएं दी जैसे उनके मुताबिक अक्षरधाम मंदिर की बनावट के अनुसार वह अत्यधिक सुरक्षित इमारतों में से एक है।

इसके पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फायर सेफ्टी विभाग के डायरेक्टरेट जनरल श्री डी के शमी जी ने फायर सेफ्टी की महत्ता पर प्रकाश डाला, उन्होंने बिल्डिंग के फायर एंड लाइफ सेफ्टी ऑडिट पर सर्टिफिकेट कोर्स पर जोर दिया और प्रतिभागियों से इस कार्यशाला में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने को प्रोत्साहित किया। विश्व वास्तुकला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस साप्ताहिक प्रशिक्शण शाला में अनेक Fire Engineering college के छात्रों व प्राध्यापकों ने भाग लिया |

कार्यक्रम के अंत में भारत के कोने कोने से आये प्रतिभागियों ने अपने प्रश्न अतिथियों से साझा किये और डॉ० मेहरोत्रा ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में सेक्रेटरी FSAI आर्किटेक्ट सुरिंदर बहगा,आर्किटेक्ट रमा पांडेय,आर्किटेक्ट अनंत प्रताप सिंह, आर्किटेक्ट माधुरी अग्रवाल ,आर्किटेक्ट अभिषेक सिंह,आर्किटेक्ट नितिन भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

नैशनल बिल्डिंग कोड 2016, Smoke management, Fire safety for hospitals, Aerosol Protection in Covid 19 , और भूकम्प अवरोधी संरचना के विशेषज्ञ भी कार्यशाला में सम्मलित हो कर प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धान करेंगे।विश्व वास्तुकलादिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस एक साप्ताहिक प्रशिक्शण शाला में अनेक Fire Engineering college के छात्रों व प्राध्यापकों ने भी भाग लिया|

जी बी यू के छात्र छात्राओं द्वारा वर्चुअल मेगा इंटर्नशिप एवं प्लेसमेंट ड्राइव 2020 का आयोजन।

गौतम बुद्ध विश्वविधालय, ग्रेटर नोएडा के 20 छात्र छात्राओं द्वारा वर्चुअल मेगा इंटर्नशिप एवं प्लेसमेंट ड्राइव 2020 का आयोजन किया जा रहा हें। यह कार्यक्रम 12 अक्टूबर, 2020 से 23 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया जायेगा। इसका आयोजन गौतम बुद्ध विश्वविधालय, फिक्की एवं श्रम एवं रोजगार मंत्रालय,भारत सरकार के सहयोग से www.gbujobs.com वेबसाइट पर किया जायेगा। इस वर्चुअल मेगा इंटर्नशिप एवं प्लेसमेंट ड्राइव में 100 से अधिक कंपनिया लगभग 3000 रिक्तियों के लिए वर्चुअल ऑनलाइन इंटरव्यू करेंगी। मुख्य कम्पनियां जैसे पेटीम (Paytm), फोकस एनर्जी (Focus Energy), रिलायंस जिओ (Reliance Jio) आदि ने इस जॉब फेयर के लिए रजिस्ट्रेशन किया हें। इस वर्चुअल मेगा इंटर्नशिप एवं प्लेसमेंट ड्राइव के लिए वेबसाइट का निर्माण पूर्ण रूप से गौतम बुद्ध विश्वविधालय के छात्र छात्रों द्वारा किया गया हें। छात्र छात्राओं ने इस सर्वव्यापी महामारी के दौर में कम्पनियों से संपर्क करके उनसे रजिस्ट्रेशन कराया एवं देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्तिथ शिक्षण संस्थानों को संपर्क करके उनके 5000 छात्र छात्राओं का भी रजिस्ट्रेशन कराया। विश्वविधालय के कुलपति महोदय प्रो० भगवती प्रकाश शर्मा ने छात्र छात्राओं के इस अथक प्रयास की प्रशंसा की एवं कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने में विश्वविधालय छात्र छात्राओं को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा।

Share