आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च दिल्ली-मेरठ रोड़, मुरादनगर, गाज़ियाबाद

कोविड-19 संक्रमण के कारण देश में लाॅकडाउन के समय में आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप भारत के उन कुछ संस्थानों मे से एक है, जिसने इस कठिन समय में आशा की एक किरण लाने के लिए कई तरह की गतिविधियों को अंजाम दिया है। संस्थान कई ऑनलाइन प्लेटफ़ाॅर्म पर ऑनलाइन शिक्षण कक्षाएं और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा ने संस्थान को न केवल नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने संस्थान को नई ऊँचाइयों पर भी पहुंचाया है।

आई0टी0एस0 ग्रुप के लिए यह गर्व की बात है कि भारत के प्रसिद्ध पब्लिक स्पीकिंग कोच ओथर शेरी ने आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को एम0एस0 टाॅक्स पर एक प्रेरणादायक बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया। एम0एस0 टाॅक्स 1.7 लाख से अधिक सदस्यों के साथ एक प्रसिद्ध ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग विश्वविद्यालय समुदाय है। यह बातचीत 22 मई, 2020 को आयोजित की गई थी और यह कार्यक्रम बहुत लोगों द्वारा देखा जाने वाला कार्यक्रम था।

श्री अर्पित चड्ढा ने अपने शुद्ध विचारधारा के साथ शुरूआत करते हुए कहा कि – जीवन अच्छे और कठिन समय का एक काल चक्र है लेकिन हमें हमेशा समाज के लिए सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करते रहना चाहिए तथा जब कभी भी हमे किसी की मदद करने का अवसर प्राप्त हो तो हमे उनकी अवश्य मदद करनी चाहिए।

बातचीत के दौरान श्री अर्पित चड्ढा ने पिछले 25 वर्षो में आई0टी0एस0-परिवार की यात्रा पर चर्चा की और कहा कि आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप मे काम करने वाले सभी लोग आई0टी0एस0 परिवार का हिस्सा है और पूरे कार्यबल में परिवार की यही भावना है जो आई0टी0एस0 ग्रुप की ताकत है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप को स्थापित करने का उद्देश्य समाज को शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना था। क्योकि यह समाज की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताएं थी जिनके बिना लोगों की प्रगति और वृद्धि नही हो सकती है।

श्री अर्पित ने तकनीकी प्रगति और हर क्षेत्र में इन प्रगति की एकीकरण की आवश्यकता पर चर्चा की। आई0टी0एस0 में इस एकीकरण की प्रक्रिया समूह की स्थापना के समय से चल रही है। जिसके परिणामस्वरूप आई0टी0एस0 ग्रुप के सभी सदस्य डिजिटल शिक्षण/वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग से अच्छी तरह से वाक़िफ़ होने लगे है और इस तथ्य ने लाॅकडाउन लागू होते ही समूह को ऑनलाइन शिक्षा में स्थानांतरित करने में सक्षम बना दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे सिस्टम को बदलने के लिए संस्थान की टीम को मुश्किल से 24 घंटे लगे और कहा कि आई0टी0एस0 काॅलेज अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने वाला शायद पहला संस्थान था। उन्होंने बताया कि आई0टी0एस0 ग्रुप तकनीकी प्रगति को अपना रहा है जिसमे से एक सबसे प्रभावशाली क्लिनिकल सिमुलेशन फैंटम हेड प्रयोगशाला छात्रों को वास्तविक क्लिनिकल वातावरण प्रदान करने के लिए है।

बातचीत के दौरान श्री अर्पित चड्ढा ने शिक्षकों और कर्मचारियों की कड़ी मेहनत की प्रशंसा की और उन्हें लगता है कि शिक्षक वास्तव मे कोविड-19 योद्धा टीम का हिस्सा है जो इस महामारी पर काबू पाने में अपनी भूमिका निभा रहे है।

श्री अर्पित चड्ढा ने कहा कि जैसे सितारों की चमक हमें अंधेरे मे ही दिखाई देती है वैसे ही उनके विचार से अंधकार के इस दौर में हमें नये-नये अवसरों की तलाश और अलग-अलग काम करने के लिए तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि आई0टी0एस0 ग्रुप ने पहले ही विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू कर दिए है और छात्रों के साथ 5000 से अधिक ऑनलाइन सत्र आयोजित किये है। इतना ही नही बल्कि तनाव के इस दौर में संस्था मशहूर हस्तियों, गायकों और क्रिकेटरों के साथ ऑनलाइन सत्र आयोजित करती रही है, जो न केवल छात्रों के लिए एक तनाव को दूर करने के रूप में कार्य करता है, बल्कि छात्रों को नई ऊंचाइयां हासिल करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होने कहा कि ज्ञान वर्धन करने का यह मौका केवल छात्रों तक ही सीमित नही है, बल्कि शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए भी अपने ज्ञान में वृद्धि करने का एक अवसर होना चाहिए और आई0टी0एस0 की इस विचारधारा से ही प्रेरित होकर संस्थान के सभी अध्यापक एवं कर्मचारी अपने-अपने विभिन्न क्षेत्रों में ऑनलाइन कोर्स कर रहे है।

श्री शेरी ने संस्थान के द्वारा ली गई विभिन्न प्रकार की काॅर्पोरेट सामाजिक पहल पर आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा की सराहना की। श्री अर्पित चड्ढा ने बताया कि इस कठिन समय में संस्थान ज़रूरतमंदों को हजारों सूखे राशन और पके हुए भोजन के पैकेट उपलब्ध करा रहा है तथा कोरोना योद्धाओं को सेनिटाइज़र दिये जा रहे है। आई0टी0एस0 सूर्या अस्पताल को एक क्वारन्टीन सेंटर में बदल दिया गया है जिसमें रोगियों का सभी प्रकार का मेडिकल इलाज, भोजन आदि आवश्यकताओं की देखभाल की जा रही है। श्री अर्पित चड्ढा ने बताया आई0टी0एस समूह पहले से ही जन सेवा के कार्यो के लिए तत् पर रहा है तथा हम बालिकाओं के लिए मुफ्त शिक्षा, ज़रूरतमंदों के लिए मुफ्त उपचार शिविर प्रदान करते है और यहां तक कि एक गांव को एडोप्ट भी किया है। उन्होंने फिर कहा कि हम ईश्वर द्वारा धन्य और गौरवान्वित है और यह हमारा कर्तव्य है कि हम समाज के लिए वह करे जो हम कर सकते है।
श्री अर्पित चड्ढा ने यह कहकर बातचीत समाप्त की, कि हमें अतीत पर आँसू नहीं बहाने चाहिए और यह आज की कड़ी मेहनत है जो भविष्य में सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी और सफल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत और ज्ञान वृद्धि के अलावा कोई विकल्प नही है।

इस ऑनलाइन बातचीत सत्र में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था और विशेष रूप से छात्र समुदाय मे यह चर्चा का विषय था। श्री अर्पित चड्ढा ने सभी को कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जिससे छात्र एक उज्जवल भविष्य की ओर विकसित हो सके।

Share