कोरोना संकट से लड़ने के लिए आगे आये जिले के आरएसएस स्वयंसेवक

गौतम बुध नगर, दिनांक ४ अप्रैल २०२०

जिले के ग्रेटर नॉएडा वेस्ट में एमनाबाद गांव में १४ दिहाड़ी मजदूर, जो की पास की सोसाइटियों में गाडी सफाई और डिलीवरी बॉय का काम करते थे, बिना राशन के फंस गए थे। लॉक डाउन में काम न होने की वजह से उनके पास राशन खरीदने को पैसे भी नहीं थे। ऐसी स्थिति में जब उन्हें कोई उम्मीद नहीं दिख रही थी तो आरएसएस के ऐस सिटी सोसाइटी के कार्यकर्ता मदद के लिए आगे आये। कार्यकर्ताओं ने अपने अपने घरों से राशन एकत्रित किया और सभी १४ मजदूरों को १० दिन का राशन उपलब्ध कराया।

ज्ञात हो की कोरोना महामारी के संकट में लोगों की सहायता के लिए पूरे देश में आरएसएस द्वारा सेवा कार्य किये जा रहे हैं। इसी क्रम में जिले के आरएसएस कार्यकर्ता भी पूर्व की भांति इस बार भी सहायता कार्य में पूरे जोश के साथ उतर गए हैं। जिले के स्वयंसेवको ने निश्चय किया है की कोई भी बेसहारा भूखा ना रहे और किसी को भी आवश्यक वस्तुओं की कमी ना हो।

कोरोना आपदा सहायता समिति, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गौतम बुध नगर द्वारा दिहाड़ी मजदूरों की सहायता के लिए राशन और पका हुआ भोजन वितरित किया जा रहा है। समिति की ओर से पिछले एक सप्ताह में २००० परिवारों में २० दिन का राशन वितरित किया गया जिससे इन परिवारों को लॉक डाउन में खाने की समस्या न हो। इसमें आटा, चावल, दाल, सब्ज़ी, नमक इत्यादि सामग्री का वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त जिन लोगों के पास खाना पकाने की सुविधा नहीं है उनके लिए प्रतिदिन करीब १००० पैकेट पके हुए भोजन का सेवा बस्तियों में स्वयंसेवकों द्वारा पहुँचाया जा रहा है।

सेक्टर 135, कॉसमॉस के स्वयंसेवक प्रतिदिन 460 पैकेट भोजन बनवा कर नोएडा प्रशासन द्वारा नियुक्त अधिकारियों के द्वारा जरूरतमंदों को पहुंचा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त जिले के एक मूर्ती स्थित रोजा याकूबपुर गांव के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन १०० परिवारों को भोजन कराया जा रहा है। निराला एस्टेट सोसाइटी की टोली द्वारा आवश्यक सामग्री की १०० किट एस डी एम, गौतम बुध नगर को उपलब्ध कराई गयीं। जेवर में भी कोरोना आपदा समिति के संचालन में दिनांक 22 मार्च से प्रतिदिन एक हजार भोजन के पैकेट वितरित किये जाते हैं तथा अभी तक सात सौ मास्क एवं सैनैटाइजर वितरण किये गये।

Share