आईटीएस डेन्टल काॅलेज में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया, कैंसर के प्रति किया जागरूक

Greater Noida : आईटीएस0 डेन्टल काॅलेज, मुरादनगर गाजियाबाद में 4 फरवरी, 2020 को विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। जिसका विषय “मैं हूं और मैं करूंगा” था। आई0टी0एस0 – द ऐजूकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर उन्होंने कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करने के बारे में अपने विचार व्यक्त किए
उन्होंने बताया कि कैसे आई0टी0एस0 – द ऐजूकेशन ग्रुप कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए इस क्षेत्र मे हमेशा काम करता रहता है। यह एक विल क्षण पहल है जिसके तहत वैश्विक कैंसर महामारी के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया एकजुट हो सकती है। भारत में लगभग 12 करोड़ लोग धूम्रपान करते है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू0एच0ओ0) के अनुसार भारत विश्व में सबसे अधिक धूम्रपान करने वालों में विश्व का 12 प्रतिषत हिस्सा है। भारत में तम्बाकू के कारण हर वर्ष 1 करोड़ से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है।

संस्थान हमेशा समुदाय के समग्र विकास पर विश्वास करता है और ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रणनीतियों की योजना बनाता है तथा ज़रूरतमंदों को मौखिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है और आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से समुदाय को इस क्षेत्र में जागरूकता प्रदान करता है। संस्थान ने स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने तथा दंत चिकित्सा प्रदान करने के उद्देश्य से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 7 सैटेलाईट केंद्रों की सुविधा भी उपलब्ध करायी हुई है।
इस अवसर पर आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज तथा शिविर स्थल (फारूख नगर, गाजियाबाद) में कैंसर की रोकथाम के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज की ओ0पी0डी0 तथा शिविर स्थल पर आने वाले सभी रोगियों को मौखिक कैंसर के बारे में पर्चे बांटे गये तथा धुम्रपान की आदतों को छोड़ने के लिए प्रेरित भी किया गया। वह सभी रोगी जिन्हें तंबाकू सेवन या धुम्रपान की आदत थी उन सभी रोगियों को तंबाकू निषेध परामर्श दिये गये। इसके साथ ही शिविर स्थल तथा आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज में सभी मरीजों की मौखिक कैंसर की जांच की गई तथा सभी मरीजों को नियमित रूप से मौखिक स्वास्थ्य की जांच कराने और उन्हें शुरूआती परिवर्तनों से अवगत कराने के लिए स्व परीक्षा का प्रदर्शन किया गया।
गांव के प्रधानों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों जैसे हितधारकों की पहचान की गई और उन्हें इस घातक बीमारी के बारे में बताया गया और कैंसर की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में भी जागरूक किया गया। तंबाकू उत्पादों की बिक्री करने वाले दुकानदारों को सी0ओ0टी0पी0ए0 अधिनियम 2003 का सख्ती से पालन करने और 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति को तंबाकू उत्पाद न बेचने के लिए प्रेरित किया गया। इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए सभी रोगियों, कर्मचारियों, छात्रों और हितधारकों द्वारा संकल्प लिया गया। अंत में सभी रोगियों के लिए एक इंटरेक्टिव स्वास्थ्य शिक्षा सत्र भी आयोजित किया गया और उनके प्रश्नों का उत्तर दिया गया।
लोगों को कैंसर के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करने के लिए मुरादनगर कस्बे में रैली निकाली गई। शिविर स्थल में पिट और फिषर सीेलेंट एप्लीकेषन, फ्लोराइड एप्लीेकेषन, प्रिवेंटिव रेजिन रेस्टोरेषन और रिस्टोरेटिव ट्रीटमेंट जैसी निवारक प्रक्रियाओं की गयी। अंत मे मरीजों के बेहतर उपचार के लिए आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज मे रेफर किया गया।
आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को नैक ए0 ग्रेड से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विशिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में दिन प्रतिदिन ओ0पी0डी0 बढ़ रही है जिससे छात्रों को अधिक से अधिक एक्सपोजर मिलता हैं सभी विभाग बुनियादी और साथ ही साथ रोगियों की विषेष  उपचार आवष्यकताओं को पूरा करते है।
संस्थान बड़े पैमाने पर सामाजिक/सामुदायिक विकास के लिये लक्षित गातिविधियों मे शामिल है। जैसे की मुफ्त दंत चिकित्सा, स्वास्थ शिविरों का आयोजन, कई सैटेलाईट, गरीबी रेखा से नीचें के रोगियों बी0पी0एल0 के लिये मुफ्त ईलाज, दंत चिकित्सा प्रत्यारोपण, जिरकोनिया क्राउन आदि विशेष उपचार समाज में इस तरह योगदान के लिये संस्थान को अनेकों बार सम्मानित किया गया है।
दंत चिकित्सा मे तीव्र गति से क्रांति के साथ, वैष्विक मानकों के साथ तालमेल रखना संस्थान की सूची मं सबसे ऊपर है। काॅलिज में मरीजों के सर्वोत्तम ईलाज के लिये कैड-कैम, सी0बी0सी0टी0, लेजर आदि की आधुनिक सुविधायें भी उपलब्ध है। काॅलिज में अत्याधुनिक सेंटर फाॅर एडवांस रिसर्च भी है, जहाँ अनेको शोध हुये है। जिसके लिये संस्थान को अनेको बार आई0सी0एम0आर0 अनुदान से सम्मानित किया गया है।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिय सभी प्रतिभागियों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।
Share