महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डीपीएस ग्रेटर नोएडा में भव्य नृत्य–नाटिका

19 नवम्बर। ग्रेटर नोएडा। भारत सरकार के दिशा – निर्देशानुसार महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डी पी एस, ग्रेटर नोएडा में कबीर के जीवन पर आधारित भव्य और प्रेरणास्पद नृत्य–नाटिका का मंचन किया गया। पूरी तरह से विद्यालय द्वारा तैयार ‘मेरा साहिब मुझमें’ नामक नृत्य नाटिका में दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा के लगभग 500 विद्यार्थियों ने बहुत ही उत्साह और उमंग से भाग लिया। कबीर और गाँधी के जीवन–दर्शन में बहुशः समानताएँ हैं।दोनों के जीवन–दर्शन में सादगी, समानता, और सामाजिक सद्भाव के संदेश निहित हैं यही कारण है कि आज भारतीय समाज ही नहीं संपूर्ण विश्व इन्हें संत के रूप में प्रतिष्ठा दे रहा है। इन संतों की वाणी विद्यालयी कोमल मति बच्चों को अच्छा और अनुशासित नागरिक बनने के लिए प्रेरित करती रहती हैं।इनके उपदेशों में विद्यमान जीवन मूल्य ही आज के समाज को एकसूत्र में बाँधने का काम कर रहा है।कबीर इतिहास पुरुष है।इनका व्यक्तित्व ऐतिहासिक धरोहर है और हमारे जीवन को सही दिशा दिखाने के लिए दीप स्तंभ सदृश है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय डी पी एस सोसायटी के चेयरमैन श्रीमान वी के शुंगलू जी ने सभा को संबोधित करते हुए नृत्य–नाटिका की प्रशंसा की | बच्चों की प्रस्तुति से अभिभूत होकर उन्होंने बच्चों व विद्यालय परिवार को शुभकामनाएँ दीं |

अपने संबोधन में अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रधानाचार्या श्रीमती रेणु चतुर्वेदी जी ने कहा कि ‘मेरा साहिब मुझमें’ बच्चों की प्रतिभा, ऊर्जा, और नवीन चिंतन का प्रदर्शन है।कबीर की साखियाँ आज के संदर्भ में भी पूरी तरह से प्रासंगिक हैं। कबीर गाँधी की तरह सत्याग्रही, अहिसा के पुजारी और सफल समाज सुधारक थे| इनसे बच्चों का जीवन अनुप्राणित होकर उन्हें भारत के लिए अच्छा और सफल नागरिक बनने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने अपने स्वागत भाषण में सभी गणमान्य अतिथियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की तथा विद्यालय परिवार और ‘मेरा साहिब मुझमें’ की टीम को बधाई दी।
सभा के अंत में मुख्याध्यापिका श्रीमती श्रीमती मंजू वर्मा ने सबको बधाई देते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया|

Share