विदेशी प्रतिनिधिमंडल का जीबीयु भ्रमण

महर्षि वैदिक विश्वविद्यालय के विद्वानों के विदेशी प्रतिनिधिमंडल के एक समूह ने प्रो संजय शर्मा के साथ गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का दौरा किया है। प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, नॉर्वे, कनाडा, स्कॉटलैंड और भारत के विद्वान और प्रशिक्षक शामिल हैं।
ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के महर्षि वैदिक विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य और श्री महर्षि पुरुष कार्यक्रम के सदस्य मार्टिन स्टिपानोव का मानना ​​है कि भारत में एक बड़ी क्षमता है और यह वास्तव में दुनिया का एक नेता हो सकता है यदि यह अपनी आंतरिक क्षमता का उपयोग करता है और यह वह महर्षि की चेतना की प्रौद्योगिकियों के माध्यम से अपने युवा लोगों की आन्तरिक प्रतिभा का दोहन कर सकता है।
प्रतीनीधि मंडल की दूसरी सदस्य परसिल्लीया हेरेररा, जो एक प्रमाणित आयुर्वेदिक कल्याण सलाहकार और योग शिक्षक हैं, का कहना है कि उनका भारत में होना एक सम्मान की बात है जो वेद की भूमि है । संयुक्त राज्य अमेरिका में कई अलग-अलग प्रकार के लोगों जैसे डॉक्टर, वकील, अधिकारी, आदि को ट्रान्सेंडैंटल मेडिशनल सिखाया है। इस ज्ञान को घर वापस लाना और इसे भारत के छात्रों के साथ साझा करना अत्यंत संतोषजनक होगा। जबकि एलन ओलसगार्ड, नॉर्वे, वैदिक विज्ञान और ट्रान्सेंडैंटल ध्यान में महर्षि अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के संकाय कहते हैं कि वे वैदिक शिक्षा के माध्यम से वैदिक भारत का निर्माण करने के लिए यहां आए हैं ताकि छात्रों की यह पीढ़ी वैदिक नागरिक बन सके जो कि भारत को संपूर्ण और वैदिक बनाने के लिए पृष्ठभूमि बनेंगे।
दूसरी ओर, स्कॉटलैंड, ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन के शिक्षक इवान गिल्मर और स्कॉटलैंड, आयरलैंड में पढ़ाते रहे हैं, का  कहना है कि भारत में ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन, वेद की भूमि, स्रोत को वापस देने और भारत के उदय को देखकर प्रसन्नता हुई है जो राष्ट्रों के परिवार में अग्रणी हो सकता है।
प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य रूप से बौद्ध अध्ययन और सभ्यता के स्कूल के तहत ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन में एक कोर्स शुरू करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर बहुत ही उपयोगी चर्चा की। बौद्ध अध्ययन स्कूल का प्रतिनिधित्व डॉ इंदु गिरीश, डॉ प्रियसेन सिंह, डॉ चंद्रशेखर पासवान, डॉ मनीष मेश्राम और डॉ अरविंद कुमार सिंह ने किया। निकट भविष्य में नीतिगत मामलों पर आगे की चर्चा के बाद औपचारिक एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और उन्होंने हमें प्रस्तावित पाठ्यक्रम के लिए एक ट्रेनर प्रदान करने पर भी सहमति व्यक्त की है।
Share