वेदार्णा फाउंडेशन के दो दिवसीय योग प्रशि क्षण शिविर का समापन

वेदार्णा फाउंडेशन का अपने स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत गलगोटिया इंजनियरिंग कॉलेज में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आज समापन हुआ। शिविर के दूसरे और अंतिम दिन कल की भांति आज भी गलगोटिया इंजिनियरिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं, शिक्षको और स्टाफ के सदस्यों के अलावा आसपास के क्षेत्रों से भी लोगों ने भारी संख्या में भाग लिया।

आज भी वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक एवं आईटीएस इंजिनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. कुलदीप मलिक ने उपस्थित जन समूह को सुक्ष्म व्यायाम, आसन, प्राणायाम के साथ-साथ तलिवादन और हास्य प्रक्रिया का अभ्यास कराया। पूरे प्रोग्राम के दौरान सभी का योग के प्रति उत्साह देखते ही बन रहा था।

ज्ञात रहे वेदार्णा फाउंडेशन पिछले कई सालों से पूरे हिंदुस्तान में अलग-अलग जगह अलग अलग तरह के जागरूक अभियान चलाकर लोगों को जागरुक करने की कोशिश कर रहा है, इन अभियानों में जनसंख्या जागरूकता, स्वास्थ्य जागरूकता, पर्यावरण जागरूकता और शिक्षा जागरूकता अभियान शामिल है। डॉ.मलिक के अनुसार गलगोटिया इंजिनियरिंग कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय योग शिविर भी वेदार्णा फाउंडेशन के स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का ही एक हिस्सा था।

आज शिविर के अंतिम दिन योग गुरु सुमन वैदिक ने भी उपस्थित जनसमूह के सामने योग और स्वास्थ्य पर अपने विचार रख कर सभी को जीवन में योग को अपनाने की बात कही। उनके अनुसार योग के द्वारा हम सभी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से अपने आप को स्वस्थ बना सकते है। शिविर के अंत में गलगोटिया इंजिनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर दुष्यंत तेवतिया ने डॉ. मलिक और उनकी टीम का धन्यवाद दिया और भविष्य में भी इसी प्रकार के शिविर लगाने की बात कही।

Share