जेवर एयरपोर्ट क्षेत्र मे कट रही अवैध कालोनियों पर डीएम बी एन सिंह सख्त

 

गौतमबुद्दनगर जिले के जिला मजिस्ट्रेट बी एन सिंह द्वारा जेवर क्षेत्र की आम जनता का आह्वान करते हुए जानकारी दी है कि जनपद गौतमबुद्धनगर के तहसील जेवर के अन्तर्गत जेवर इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना हेतु भूमि अधिग्रहण का कार्य बहुत तीव्र गति से किया जा रहा है। प्रस्तावित जेवर इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना के आस-पास यमना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में प्राधिकरण की बिना अनुमति के भू-माफियाओं द्वारा विभिन्न प्रचार के माध्यमों जैसे कि ब्राउजर, समाचार पत्रों/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया/इण्टरनेट द्वारा अपराधिक षडयन्त्रपूर्वक जन सामान्य को धोखा देकर उनसे ठगी, जालसाजी एवं फर्जीवाडा करके अनधिकृत कालोनियों पर अवैध एवं विधिविरुद्ध तरीके से प्लाट बेचे जा रहे हैं।
इस सम्बन्ध में ऐसे भू-माफियाओं पर उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक क्षेत्र अधिनियम-1976 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही करने एवं इनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के सम्बन्ध में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। जिसके क्रम में प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा जेवर के आस-पास इस प्रकार की अवैध एवं अनधिकृत तरीके से काटी जा रही कालोनियों एवं विधिविरुद्ध तरीके से विकित किये जा रहे प्लाटों का परीक्षण किया जा रहा है। प्राधिकरण द्वारा परीक्षण के उपरान्त चिन्हित किये जाने वाले भू-माफियाओं पर एफआईआर एवं अवैध व अनधिकृत कालोनियों/प्लॉटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही भी की जायेगी।

जिला प्रशासन द्वारा जेवर तहसील के अधिकारियों को भी इस सम्बन्ध में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित कर परिणामपरक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा चिन्हित किये गये भू-माफियाओं के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा भी जांचोपरान्त गैंगस्टर एक्ट एवं अन्य अधिनियमों की सुसंगत धाराओं में प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।

जिला मजिस्ट्रेट गौतमबुद्धनगर बी एन सिंह ने जनसामान्य को आगाह किया है कि वे प्रस्तावित जेवर इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना के आस-पास यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में प्राधिकरण की अनुमति के बिना काटी जा रही अनधिकृत/अवैध कालोनियों के कारोबार में संलिप्त भू-माफियाओं के चंगुल में न फंसे। साथ ही उन्होनें ऐसे अनधिकृत एवं अवैध प्लॉटिंग,कोलनाईजेशन में संलिप्त भू-माफियाओं एवं अपराधिक तत्वों को एतदद्वारा सचेत किया है कि प्रस्तावित जेवर इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना के आस-पास यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में प्राधिकरण की अनुमति के बिना काटी जा रही अनधिकृत/अवैध कालोनियों को न केवल पुलिस बल पूर्वक ध्वस्त कराया जायेगा।
वरन इस प्रकार के अवैध व अनधिकृत कार्य में संलिप्त पाये गये लोगों के विरूद्ध आपराधिक कार्यवाही करने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। यह जानकारी जेवर एयरपोर्ट प्रभारी/डिप्टी कलेक्टर अभय कुमार सिंह के द्वारा दी गयी।

Share